राज्य कर्मचारियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा, 35 लाख लोगों को होगा फायदा

1 min read

Lucknow: राज्य सरकार के करीब 35 लाख कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों को चार फीसदी बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा. राज्य सरकार ने इस पर सहमति दे दी है. अप्रैल या मई के वेतन में बढ़ा हुआ डीए दिया जाएगा. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जनवरी 2014 से मिलेगा. इस वृद्धि से सरकार के खजाने पर करीब 350 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी किया जाएगा.

होली से पहले राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते चार फीसदी महंगाई भत्ता देने का एलान किया था. इसी के बाद से ही माना जा रहा था कि राज्य सरकार भी जल्द इस दिशा में फैसला ले सकती है.

शनिवार को ही राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी. चार फीसदी की वृद्धि से महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा. इसका लाभ करीब 11.5 लाख कर्मचारियों, 8 लाख शिक्षकों और 15.5 लाख पेंशनरों को मिलेगा.

महंगाई भत्ता अप्रैल में आने वाले मार्च के वेतन या मई में आने वाले अप्रैल के वेतन के साथ जोड़कर दिया जाएगा. चुनाव को देखते हुए माना जा रहा है कि मार्च के वेतन में ही चार फीसदी महंगाई भत्ता जोड़कर दिया जाएगा.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours