राज्य में 20 लाख अबुआ आवास का निर्माण होगा, दलालों के फेर में न पड़ें : सीएम

1 min read

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खूंटी जिले से राज्य की महत्वाकांक्षी योजना अबुआ आवस योजना की लांचिंग कर दी है. खूंटी व सिमडेगा जिले के करीब आठ हजार लाभुकों को पहले चरण में आवास योजना की स्वीकृति दी गयी व पहली किस्त का आवंटन भी किया गया. आनेवाले विभिन्न चरणों में दोनों जिलों में 75 हजार लाभुकों का आवास स्वीकृत होगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस अवसर पर कहा कि अबुआ आवास योजना से करीब आठ लाख लाभुकों को आवास देने का लक्ष्य रखा गया था, इसे अब बढ़ा कर 20 लाख कर दिया जायेगा. लाभुकों को तीन कमरों वाला आवास स्वीकृत किया जायेगा. ये बातें मुख्यमंत्री ने खूंटी के तोरपा स्थित एनएचपीसी ग्राउंड में अबुआ आवास योजना अन्तर्गत आयोजित स्वीकृति पत्र वितरण समारोह कहीं. सीएम ने कहा कि आवास दिलाने के नाम पर दलाल आपके आस पास घूमेंगे. आप उनकी बातों में न आयें. पंचायत भवन में क्रमानुसार सभी लाभुकों की जानकारी लिखी जायेगी. उन्हें मोबाइल के माध्यम से आवेदन की स्थिति की जानकारी भी दी जायेगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य अलग होने के बाद पहला ये कदम है, जब राज्य सरकार राज्य लोगों को मान-सम्मान और अधिकार के साथ जीवन यापन कर सके, उस दिशा में सरकार आगे बढ़ रही है. इस कड़ी में राज्य सरकार की अबुआ आवास योजना का शुभारम्भ यहां से हो रहा है. आज यहां आबुआ आवास योजना के तहत लोगों को योजना का लाभ दिया जा रहा है. पूर्व में भी आपके बीच आकर आपको सरकार की योजनाओं से अवगत कराया गया. अलग-अलग समय पर पदाधिकारियों ने आपके द्वार जाकर आपकी समस्याओं के समाधान का प्रयास किया है. इस अवसर पर मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, पुलिस उप महानिरीक्षक अनूप बिरथरे, उपायुक्त खूंटी, उपायुक्त सिमडेगा, पुलिस अधीक्षक खूंटी, पुलिस अधीक्षक सिमडेगा, खूंटी एवं सिमडेगा जिला के पदाधिकारीगण एवं हजारों की संख्या में लाभुक उपस्थित थे.

राज्य संपोषित है अबुआ आवास योजना

मुख्यमंत्री ने कहा गरीबों को आवास देने की सूची राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को उपलब्ध कराया था. इसमें आठ लाख लोगों को आवास उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया था. इसकी सूची पोर्टल में भी अपलोड कर दी गयी है. लेकिन केंद्र सरकार ने गरीबों का आवास स्वीकृत नहीं किया. इसलिए राज्य सरकार अपने दम पर अबुआ आवास बनायेगी. यह तीन कमरों और रसोईघर युक्त पक्का आवास होगा. पूर्व में पीएम आवास योजना के तहत दो कमरों का आवास निर्माण किया जाता था, जिसके लिए एक लाख 30 हजार रुपये दिये जाते थे. आपकी सरकार अबुआ आवास निर्माण के लिए 2 लाख रुपए दे रही है. आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान करीब 30 लाख आवेदन प्राप्त हुए. जब इन आवेदनों को सत्यापन किया गया. सत्यापन के उपरांत 20 लाख जरूरतमंदों को विभिन्न चरण में आवास उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार कार्य कर रही है. सरकार आठ लाख से बढ़ा कर 20 लाख आवास का निर्माण करेगी. पहले की अपेक्षा बेहतर आवास सरकार देगी.

रोजगार और स्वरोजगार के हैं अवसर

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य के युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के कई अवसर उपलब्ध करा रही है. निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण तय कर दिया है. इसके तहत 50 हजार से अधिक हुनरमंद युवाओं को विभिन्न उद्योगों में रोजगार दिया गया है. दो दिन पूर्व रांची के ओरमांझी स्थित कुल्ही इंडस्ट्रियल एरिया में संचालित वस्त्र उद्योग में हजारों युवाओं को रोजगार दिया गया है. स्वरोजगार के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना संचालित की जा रही है. इसके जरिए युवा स्वरोजगार अपनाकर खुशहाली की ओर बढ़ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours