रामगढ़ में मुख्यमंत्री ने 25.64 करोड़ की 34 योजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास, लाभुकों के बीच बांटी परिसंपत्तियां

1 min read

Ramgarh: जिले के गोला प्रखंड स्थित नेमरा के लुकैया टांड़ में सोमवार को शहीद सोबरन सोरेन का 66 वां शहादत दिवस मनाया गया. इस दौरान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल हुए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की शहादत की देन है झारखंड अलग राज्य. सपूतों की कुर्बानियों के कारण ही हमे अलग राज्य नसीब हुआ. यह संवेदनशील औऱ आम जन की सरकार है. इस सरकार में योजनाएँ एयर कंडीशन्ड कमरे में नहीं बनती हैं. हम राज्य के हालात और जनता की जरूरतों को ध्यान में रखकर नीतियां बनाते हैं. योजनाएँ हकीकत में धरातल पर उतरे, यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. इस मौके पर उन्होंने 25 करोड़ 64 लाख रुपए की 34 योजनाओं का उद्घाटन- शिलान्यास और लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया.
इसे भी पढ़ें: 

शहादत नहीं जाएगी बेकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक लंबे संघर्ष के बाद हमें झारखंड राज्य मिला. इसके लिए ना जाने कितने लोगों ने अपनी शहादत दी. हमारी सरकार इनकी शहादत को बेकार नहीं जाने देगी. आज सरकार की नज़रें और योजनाएं जंगलों, पहाड़ों, तलहटी और दुरूह-दुरस्त इलाकों में रहने वाले लोगों तक पहुंच रही है. हम अपने शहीदों के सपनों का झारखंड बना रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज झारखंड में बदलाव देखने को मिल रहा है. दूरस्थ इलाकों में भी वृहत पैमाने पर सड़कें, पुल -पुलिया बन रही है. गांव- गांव में बिजली- पानी जैसी आधारभूत सुविधाएं पहुंच रही है. हम विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

योजनाओं के लाभ से कोई वंचित नहीं रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार सभी बुजुर्ग , विधवा और दिव्यांग को पेंशन दे रही है। 20 लाख अतिरिक्त हरा राशन कार्ड राशन जारी कर लोगों को अनाज दे रहे हैं । गरीबों को धोती -साड़ी मिल रहा है। बच्चियां पढ़ाई से जुड़ी रहें, सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना के तहत आर्थिक सहायता दे रहे हैं। हजारों नौजवानों को सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरियां दे रहे हैं तो स्वरोजगार करने के इच्छुक युवाओं को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत आर्थिक मदद दी जा रही है। किसानों- पशुपालकों और श्रमिकों के लिए बिरसा हरित ग्राम योजना और मुख्यमंत्री पशुधन योजना जैसी कई योजनाएं चल रही हैं। हमारी सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के इरादे से योजनाएं बना रही हैं.

शिविर में आकर आप अपना अधिकार लें

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो दशकों में दौरान ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग ना अपने बीडीओ- सीओ को पहचानते थे और ना ही अपने डीसी को। ब्लॉक कार्यालय कहां है, इसकी भी जानकारी नहीं होती थी। ऐसे में भला वे योजनाओं को कैसे जानेंगे और उसका लाभ कैसे लेंगे, इसे सहज समझ सकते हैं। लेकिन, हमारी सरकार ने “आपकी योजना -आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत गांव- पंचायत में शिविर लगा रही है। यहां अधिकारी योजनाओं की पोटली लेकर पहुंच रहे हैं । आप इन शिविरों में आएं और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें.

इस अवसर पर झारखंड राज्य समन्वय समिति के फागू बेसरा (राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त ), पूर्व विधायक ममता देवी और विनोद किस्कु बजरंग महतो रेखा सोरेन संजीव बेदिया पिंटू कुमार चित्रगुप्त महतो भुनु महतो जिललाल टुडू राजकुमार महतो महेंद्र मुंडा बद्री विश्वकर्मा विनोद महतो अरुण बनर्जी एवं अधिकारियों में डीसी चंदन कुमार एसपी पीयूष पांडे डीसीसी रोबिन टोप्पो एसडीओ शीलवंत कुमार डीपीआरओ असीन कुमार एसडीपीओ किशोर कुमार रजक मुख्यालय डीएसपी संजीव कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours