राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की रैंकिंग जारी, झारखंड के जमशेदपुर और बुंडू को क्लीन सिटी का अवार्ड

1 min read

Ranchi : देशभर के 4000 से ज्यादा शहरी निकायों में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से कराये गये स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की रैंकिंग जारी हो गयी है. गुरुवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में शहरों की स्वच्छता रैंकिंग जारी की गयी. इसमें पूरे देश में इंदौर और सूरत को अव्वल स्थान प्राप्त हुआ. वहीं झारखंड की लौहनगरी जमशेदपुर को एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में क्लीन सिटी के रूप में सम्मानित किया गया है. 25 हजार से ज्यादा आबादीवाले नगर निकायों में झारखंड के बुंडू को क्लीन नगर निकाय के रूप में सम्मानित किया गया है.

विभागीय सचिव और निदेशक ने दी बधाई

नगर विकास व आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे और राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने जमशेदपुर और बुंडू के पदाधिकारियों और कर्मियों को बधाई दी है. इसके साथ ही सभी निकायों को अगले वर्ष के स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर तैयार रहने का निर्देश दिया गया.

मिशन निदेशक ने दिया सुझाव

स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) झारखंड और राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने राज्यभर से पहुंचे निकाय कर्मियों खास कर राज्य सरकार की ओर से नव नियुक्त नगर प्रशासक, कार्यपालक पदाधिकारियों और नगर प्रबंधकों के साथ बातचीत की और कहा कि हमें और बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग का तौर तरीका बदला है, वैसे में हमें सफाई के साथ-साथ स्ट्रेटजी के साथ कुछ अन्य बिन्दुओं पर कार्य करना होगा. उन्होंने कहा कि हमारे शहरों को गार्बेज फ्री स्टार रैंकिंग और  ODF ++ प्राप्त करने की आवश्यकता है. तब हम देश के अव्वल शहरों का मुकाबला कर खुद को नंबर वन और टू की पोजिशन दिला सकते हैं.

कार्यक्रम में रहे मौजूद

कार्यक्रम में केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य सचिव मनोज जोशी, केन्द्र सरकार के अन्य अधिकारी तथा राज्य सरकार की ओर से सूडा निदेशक अमित कुमार,सूडा के उपनिदेशक कृष्ण कुमार, 20 से ज्यादा नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी और अन्य निकायों के नगर प्रबंधक मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours