साल 2023 में 59 हजार से अधिक भारतीयों को मिली अमेरिका की नागरिकता

1 min read

America: भारतीय नागरिक अमेरिका में रहना ज़्यादा पसंद करते हैं. अभी हाल ही में एक रिपोर्ट में देखा गया कि साल 2023 में 59 हज़ार से अधिक भारतीयों को अमेरिका की नागरिकता मिल गई है. देखा जाए तो अमेरिका, भारत पर काफी मेहरबान हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 में सबसे ज्यादा मैक्सिको के नागरिकों ने अमेरिका की नागरिकता ली है, वहीं भारत इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है.

इसे भी पढ़ें- 

दुनिया भर के करीब 8.7 लाख लोगों ने 2023 में अमेरिका की नागरिकता ली है. जिनमें 1.1 लाख मैक्सिको के नागरिक हैं, 59,100 भारतीय नागरिक हैं. वहीं इस लिस्ट में फिलीपींस और डोमिनिकन रिपब्लिक तीसरे और चौथे नंबर पर है.

अमेरिका की नागरिकता प्राप्त करने के लिए आम तौर पर कम से कम 5 वर्षों के लिए वैध स्थायी निवासी (एलपीआर) होना शामिल है. वहीं USCIS की रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य स्पेशल नेचुरलाइजेशन प्रावधान भी हैं. अगर पति-पत्नी अमेरिकी हैं या आर्मी सर्विस अप्लाई करने वाला कोई सैन्य सेवा में शामिल रहा है तो ऐसे लोगों को कुछ रियायतें भी मिलती हैं.

वित्त वर्ष 2023 में अमेरिकी नागरिकता हासिल करने वाले अधिकांश लोग कम से कम 5 वर्षों के लिए एलपीआर होने के आधार पर परमानेंट रेजिडेंट पात्र थे. इसके बाद आवेदक जो कम से कम 3 वर्षों के लिए एलपीआर होने के पात्र थे और विवाहित थे 3 साल के लिए अमेरिकी नागरिक (आईएनए एक्ट 319(ए)) और आवेदक, जो होस्टाइल पीरियड के दौरान अपनी मिलिट्री सर्विस के आधार पर पात्र थे (आईएनए एक्ट 329).

एक नॉन-सिटीजन को परमानेंट रेजिडेंट के लिए पात्र होने के लिए वैध स्थायी निवासी के रूप में कम से कम 5 साल बिताने होंगे, जबकि अमेरिकी नागरिक के पति या पत्नी को वैध स्थायी निवासी के रूप में कम से कम 3 साल बिताने होंगे.

इसे भी पढ़ें- 

 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours