सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आज ‘आप’ का सामूहिक उपवास

1 min read

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता, दिल्ली के मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के खिलाफ आज सामूहिक उपवास रखेंगे. बता दें कि दिल्ली शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं. आप नेता गोपाल राय ने कहा कि देश-विदेश में अरविंद केजरीवाल के समर्थक भी पार्टी के सामूहिक उपवास में हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा, “लोग अपने घरों पर उपवास रख सकते हैं और दिल्ली के मुख्यमंत्री का समर्थन कर सकते हैं”. सुबह 11 बजे सामूहिक उपवास के लिए आप के सभी विधायक, पदाधिकारी जंतर-मंतर पर जुटेंगे.

पुलिस भारी भीड़ की तैयारी कर रही है, इसलिए विरोध स्थल की ओर जाने वाली सड़कों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. भारी बैरिकेडिंग के कारण सेंट्रल दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी यातायात प्रभावित हो सकता है. आम आदमी पार्टी ने पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर घेराव का आयोजन किया था. इस दौरान कई आप नेताओं और कार्यकर्ताओं जिनमें महिलाएं भी शामिल थीं – को बसों में भर कर एनसीआर के अलग-अलग पुलिस स्टेशन ले जाया गया था.

आप ने गिरफ्तारी के समय को लेकर भाजपा पर निशाना साधा था और आरोप लगाया था कि वह केजरीवाल को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने से रोकने की कोशिश कर रही है. आप मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री ईडी की हवालात से आदेश जारी कर रहे हैं और उन्होंने दिल्लीवासियों को आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री लगातार उनकी भलाई के बारे में सोच रहे हैं. आप ने कहा है कि वो लीडरशिप में कोई बदलाव नहीं करेगी फिर चाहे अरविंद केजरीवाल जेल से ही मुख्यमंत्री के रूप में काम करते रहें.

हालांकि, बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल के’ जेल से काम करने की योजना’ को दिखावा करार दिया है. केजरीवाल की गिरफ्तारी ने विपक्षी गुट को भी एकजुट कर दिया है, जो हाल ही में अपनी एकता की तुलना में अपने मतभेदों को लेकर अधिक सुर्खियां बटोर रहा था. पिछले रविवार को इंडिया गठबंधन ने दिल्ली के रामलीला मैदान में अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए मेगा रैली का आयोजन किया था. इस दौरान उन्होंने भाजपा पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के माध्यम से विपक्ष को खत्म करने का आरोप लगाया था.

अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाला मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था, जब उन्होंने केंद्रीय एजेंसी के 9 समन का जवाब नहीं दिया था, और तब से वह ईडी लॉक-अप से अपनी सरकार चला रहे हैं. केंद्रीय एजेंसी ने आप नेता पर ”साजिशकर्ता” होने का आरोप लगाया है. ईडी का मानना है कि अब रद्द की गई नीति में उच्च लाभ मार्जिन प्रदान किया गया था और रिश्वत के पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर आप के चुनाव अभियानों के वित्तपोषण के लिए किया गया था.

इस सिलसिले में आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह तथा भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता को गिरफ्तार किया गया है. हालांकि, विपक्षी नेताओं ने इन आरोपों से इनकार किया है और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर राजनीतिक उद्देश्यों के लिए ईडी और सीबीआई जैसी जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours