सैन्य जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण फेल होने से बौखलाए किम जोंग, समुद्री क्षेत्र में मिसाइलों की बारिश करके मचाया तहलका

0 min read

सियोल: उत्तर कोरिया तानाशाह किम जोंग उन एक दिन पहले लांच किए जाने वाले सैन्य जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण फेल होने से बौखला गए हैं. लिहाजा उत्तर कोरिया  ने  समुद्री क्षेत्र में मिसाइलों की बारिश करके तहलका मचा दिया है. किम जोंग की सेना ने  गुरूवार को अपने पूर्वी जलक्षेत्र की ओर कई संदिग्ध बैलेस्टिक मिसाइल दागीं. इससे दक्षिण कोरिया में हलचल मच गई. मिसाइलों की गूंज को सुनने और देखने के बाद दक्षिण कोरियाई सेना ने यह जानकारी दी. बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक सैन्य टोही उपग्रह प्रक्षेपण में असफल होने के एक दिन बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने राजधानी प्योंगयांग के समीप एक इलाके से करीब 10 प्रक्षेपास्त्र दागे, जो कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल जैसी प्रतीत होती हैं. सेना ने कहा कि इन संदिग्ध मिसाइलों ने उत्तर कोरिया के पूर्वी तट के जलक्षेत्र में गिरने से पहले करीब 350 किलोमीटर की दूरी तय की थी. अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना ने निगरानी व सतर्कता बढ़ा दी है और अमेरिका व जापान के साथ हर जरूरी सूचना साझा की जा रही है.

उत्तर कोरिया के इस कदम के मद्देनजर जापान तटरक्षक ने समुद्री परामर्श जारी किया है. जहाजों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने संवाददाताओं से कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि संदिग्ध मिसाइलें जापान के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के बाहर जलक्षेत्र में गिरी और किसी प्रकार के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. उन्होंने कहा कि तोक्यो, उत्तर कोरिया के इस कदम की कड़े शब्दों में निंदा करता है.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours