अडाणी समूह से बिजली लेने के लिये JBVNL तैयार कर रहा प्रस्ताव, बिजली खरीद की जरूरत और शर्तों की मांगी गयी है रिपोर्ट

1 min read

Ranchi: अडाणी समूह के गोड्डा स्थित पावर प्लांट से बिजली उत्पादन शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही अडाणी समूह से राज्य को चार सौ मेगावाट बिजली मिलने की बात जोर शोर से उठ रही है. फिलहाल जेबीवीएनएल की ओर से इस संबध में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसमें अडाणी समूह से राज्य को मिलने वाली चार सौ मेगावाट बिजली की उपयोगिता, राज्य में औसतन प्रति दिन बिजली की खपत समेत अन्य आयामों पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

सूत्रों से जानकारी मिली है कि रिपोर्ट में अडाणी समूह से मिलने वाली चार सौ मेगावाट बिजली की राज्य में जरूरत पर बल दिया जा रहा है. जिससे राज्य में बिजली की कमी कम हो सकें. और मांग के अनुरूप आपूर्ति हो सके. बता दें, पिछले दिनों मुख्यमंत्री की ओर से इस संबध में उर्जा विभाग और जेबीवीएनएल को आदेश दिया गया है. जिसमें अडाणी समूह से बिजली लेने के संबध में जानकारी मांगी गयी है.

शर्तों पर भी दिया जायेगा ध्यान

अडाणी समूह से राज्य को किन किन शर्तो के आधार पर बिजली लेनी है इस पर भी ध्यान दिया जायेगा. उर्जा विभाग और जेबीवीएनएल के अधिकारी इस पर मंथन कर रहे है. इन शर्तों को भी रिपोर्ट में शामिल कर सरकार को सौंपा जायेगा. जिसके आधार पर आगे बात की जायेगी. इसके पूर्व राज्य सरकार की ओर से इस संबध में पत्राचार के माध्यम से जेबीवीएनएल से पूछा गया था कि तय शर्त के अनुसार 400 मेगावाट बिजली राज्य को चाहिये या नहीं. चाहिये तो जेबीवीएनएल की ओर से शर्ते क्या है. इस रिपोर्ट के आधार पर उर्जा विभाग की ओर से अडाणी ग्रुप से आगे वार्ता की जायेगी. जानकारी हो कि जुलाई में भी अडाणी ग्रुप के एमडी और मुख्यमंत्री की मुलाकात हुई थी. इस दौरान इन मुद्दों पर चर्चा हुई थी.

25 फीसदी बिजली राज्य को देनी है

अडाणी पावर की ओर से गोड्डा में दो यूनिट पावर प्लांट बनाये गये है. जहां से 1600 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है. प्लांट से 23 जून 2023 से बिजली उत्पादन शुरू है. जहां प्रत्येक यूनिट 800 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है. उत्पादित बिजली बांग्लादेश को दी जा रही है. जबकि अडाणी पावर ग्रुप और राज्य सरकार के बीच हुए एमओयू की मानंें तो राज्य को 25 फीसदी बिजली अडाणी ग्रुप को सस्ती दर पर उपलब्ध कराना है. हालांकि कंपनी ये बिजली अन्य पावर प्लांट से लेकर भी राज्य को दे सकती है. अडाणी ग्रुप की ओर से राज्य को चार सौ मेगावाट बिजली दी जानी है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours