अब एनसीईआरटी के सभी विषयों में बीए, एमए और पीएचडी।

NCERT ने अब सभी विषयों में BA, MA और PhD कार्यक्रमों के लिए एक नया पाठ्यक्रम तैयार किया है, जो शिक्षकों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। यह कोर्स शिक्षकों को नवीनतम शैक्षिक तरीकों और ज्ञान से लैस करेगा, जिससे वे अपनी शिक्षण क्षमताओं को बेहतर बना सकें। इस नए पाठ्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करना और उनके पेशेवर विकास को बढ़ावा देना है। सभी विषयों में यह कोर्स शिक्षण प्रक्रिया को और अधिक प्रभावशाली और आकर्षक बनाने में मदद करेगा।

शैक्षणिक सत्र 2025-26 से, एनसीईआरटी अपने मुख्य कैंपस के साथ-साथ क्षेत्रीय केंद्रों के माध्यम से नए कोर्सों की शुरुआत करेगा। यह पहल एनसीईआरटी को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा मिलने के बाद शुरू की गई है, जो कि पिछले वर्ष 63वें स्थापना दिवस पर उन्हें प्रदान किया गया था। अब एनसीईआरटी अन्य विश्वविद्यालयों की तरह बैचलर, मास्टर और पीएचडी पाठ्यक्रमों की पेशकश कर सकेगा।

सूत्रों के अनुसार, एनसीईआरटी उन क्षेत्रों में मास्टर डिग्री और पीएचडी कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहा है, जिनमें सभी भाषाओं के साथ-साथ इतिहास, राजनीतिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान शामिल हैं। इसके बाद, एनसीईआरटी स्नातक पाठ्यक्रम भी आरंभ करेगा। वर्तमान में, एनसीईआरटी केवल शिक्षक प्रशिक्षण से जुड़े पाठ्यक्रम, जैसे बीएड और एमएड, का संचालन करता है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours