अमेरिका में इंसानों में मिला बर्ड फ्लू का दूसरा मामला, मचा हड़कंप

1 min read

Washington : एबीसी न्यूज के अनुसार अमेरिका में बर्ड फ्लू से संक्रमित दूसरे मरीज के मिलने की पुष्टि हुई है. मिशिगन के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने बताया कि एक फार्म में काम करने वाले व्यक्ति में बर्डफ्लू पाया गया है, जो किसी पशु से संक्रमित बर्डफ्लू या एवियन एन्फ्लूएंजा के नियमित संपर्क में था. केंद्रीय रोग नियंत्रण एवं रोकथाम विभाग (सीडीसी) ने कहा कि मिशिगन में एच5एन1 संक्रमित मवेशियों के संपर्क में आए डेयरी कर्मचारी को निगरानी में रखा गया है.

उसमें दिखाई दे रहे लक्षणों के बारे में स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है. सीडीसी ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति का 2 नमूना जांच के लिए लिया गया है. इनमें एक नमूना नाक से और दूसरा आंख से था. नाक से लिया गया नमूना प्रयोगशाला में की गई जांच में एनफ्लूएंजा जांच के लिए निगेटिव था, लेकिन आंख के नमूने में एच5एन1 संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके बाद दोबारा नाक से नमूना लिया गया. मगर इस बार भी वह एनफ्लूएंजा लिए निगेटिव निकला। इसके बाद एच5एन1 संक्रमण के बारे में राज्य को सूचित किया गया.  इनफ्लूएंजा वायरस न्यूरामिनिडेड (एन टाइप) अभी सीडीसी में जीन परीक्षण के लिए लंबित है. इसकी सिक्वेंसिंग का काम क्लीनिकल स्पेसिमेन प्रगति पर है. एक दो दिनों में इसका परिणाम मिलने की उम्मीद है.

 व्यक्ति हुआ ठीक

मिशिगन स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि संक्रमति व्यक्ति अब ठीक हो गया है. वह इसके बारे में अब कोई पहचान संबंधी अतिरिक्त जानकारी नहीं बताएगा.  बता दें कि अप्रेल के पहले सप्ताह में अमेरिका में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया था. यह मरीज टेक्सॉस में मिला था, जो कि मवेशियों से ही एच5एन1 से संक्रमित हुआ था. मौजूदा मरीज संक्रमित जानवरों के बीच काम कर रहा था. उसने सबसे पहले आंखों में लाली आने की शिकायत की. अभी तक मिशिगन समते अमेरिका में बर्ड फ्लू के कुल तीन मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में आमलोगों के लिए खतरा कम है. मिशिगन की मुख्य कार्यकारी चिकित्सक डॉ. नताशा बगदासरीन ने कहा कि मिशिगन ने तेजी से स्वास्थ्य प्रक्रिया का नेतृत्व किया है.

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours