उत्तरकाशी टनल से 100 घंटे बाद भी निकल नहीं पाए झारखंड के 15 समेत सभी 40 मज़दूर, अब अमेरिकी मशीन से चलेगा बचाव कार्य

Uttarkashi: उत्तरकाशी टनल में पिछले चार दिनों से फँसे 40 मज़दूर अभी भी निकाले नहीं जा सके हैं. हालांकि उन्हें निकालने की हर कोशिश जारी है. टनल में रेस्क्यू कार्य में लगी ऑगर मशीन के ड्रिल करने वाले पार्ट में ख़राबी आने के बाद उच्च क्षमता की दूसरी अमेरिकी ऑगर मशीन को दिल्ली से मँगाया गया है.

इस अमेरिकी मशीन को टनल में इन्स्टॉल करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. नवयुगा इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के जनसंपर्क अधिकारी गिरधारीलाल नाथ ने बताया, “अमेरिकी ऑगर मशीन अव्वल दर्जे की मशीन है, जिसे रेस्क्यू कार्य के लिए मँगवाया गया है. इस मशीन को टनल में लगभग पूरी तरह से इन्स्टॉल किया जा चुका है.”

“मशीन के इन्स्टॉल करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा. इसके बाद उम्मीद की जा सकती है कि हम अपने फँसे हुए लोगों को बाहर निकालने में कामयाब होंगे.” उन्होंने यह भी बताया, “इस अमेरिकी ऑगर मशीन के फ़ेल होने की कोई गुंजाइश नहीं है.”

बता दें कि टनल में फँसे मज़दूरों के रेस्क्यू के लिए मँगाई गई अमेरिकी ‘ऑगर मशीन’ को वायुसेना के विमान से उत्तरकाशी लाया गया. उत्तरकाशी के चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी से टनल तक इस मशीन के हिस्सों को सड़क मार्ग से ट्रक द्वारा पहुँचाया गया था.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours