उत्तरकाशी सुरंग हादसा: मजदूरों के जल्द बाहर निकलने की सूचना पर परिजनों के चेहरे पर लौट रही मुस्कान, अन्य तैयारियां भी जोरों पर

1 min read

Uttarkashi: सिल्कयारा टनल में पिछले 17 दिनों से फंसे 41 मज़दूरों के रिश्तेदार, परिवार के लोग और परिजन उनके जल्द सुरंग से बाहर निकलने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. मजदूरों के जल्द बाहर आने की मीडिया में आ रही सूचनाओं से इन मज़दूरों के परिजनों के चेहरे पर खुशियां लौट रही है. परिजनों का कहना है कि वो पिछले दो हफ़्तों से इस दिन का इंतज़ार कर रहे थे और उन्हें तभी तसल्ली मिलेगी जब वो बाहर आ जाएंगे. वहीं एक अन्य मज़दूर के रिश्तेदार ने कहा, ”हम खुश हैं कि उन्हें जल्द बाहर निकाल लिया जाएगा. हम उनका स्वागत करेंगे. हमने उन्हें बताया है कि बचाव दल जल्द उन तक पहुंचेगा.”

टनल के भीतर मेडिकल सुविधाओं का इंतज़ाम

सिल्कयारा टनल से निकलने का इंतज़ार कर रहे मजदूरों के लिए सुरंग के भीतर अस्थायी मेडिकल सुविधाओं का इंतज़ाम किया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, वहां फंसे मज़दूरों को बाहर निकाले जाने के बाद इसी जगह पर उनकी शुरुआती मेडिकल देखभाल की जाएगी. अगर कोई समस्या आई तो वहां डॉक्टरों और विशेषज्ञों की टीम तैनात है.स्वास्थ्य विभाग ने टनल के भीतर 8 बिस्तरों का इंतज़ाम किया है.

कहा जा रहा है कि कभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन समाप्त होने की घोषणा हो सकती है और 41 श्रमिक बाहर आ सकते हैं. पिछले 17 दिन से 41 श्रमिक इस सुरंग में क़ैद हैं जो आज खुली हवा में सांस लेंगे. सुरंग के बाहर एम्बुलेंस और डॉक्टर तैयार खड़े हैं. आसपास के इलाक़े के लोग यहाँ ऊँचाई वाली जगहों पर आकर खड़े हैं. यहाँ पहुँचे सभी परिजनों को अपनों के बाहर आने का बेसब्री से इंतज़ार है.

टनल से बाहर निकाले जाने के बाद यहां लाए जाएंगे मज़दूर

पिछले 17 दिनों से फंसे मज़दूरों को अब अगले कुछ घंटे में सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ख़ुद ये जानकारी दी है. मिली जानकारी के अनुसार सुरंग में पाइप बिछाने का काम पूरा हो गया है और अब बस मज़दूरों के बाहर आने की देर है. मज़दूरों के बाहर निकलते ही उन्हें एम्बुलेंस से सीधा चिन्यालीसौड़ के स्वास्थ्य केंद्र लाया जाएगा. डॉक्टर्स की निगरानी में उनका यहां इलाज किया जाएगा. समाचार एजेंसी एएनआई ने स्वास्थ्य केंद्र के अंदर की एक तस्वीर भी साझा की है, जिसमें बताया गया है कि मज़दूरों के लिए बेड तैयार कर लिए गए हैं.

टनल साइट के बाहर एम्बुलेंस व डॉक्टर तैयार

सुरंग में फंसे 41 मज़दूरों को जल्द बाहर निकाले जाने की बात उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कही है. कुछ देर पूर्व ही धामी टनल साइट पर पहुंचे हैं. केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) और पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे भी वहां मौजूद हैं. वे कुछ देर पहले सिल्क्यारा सुरंग से बाहर आए हैं. इसके साथ ही सुरंग के बाहर एम्बुलेंस, स्ट्रेचर और डॉक्टर भी तैयार खड़े हैं.  मज़दूरों को जैसे ही बाहर निकाला जाएगा, उन्हें डॉक्टर के निरीक्षण में रखा जाएगा.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा, “बाबा बौख नाग जी की असीम कृपा, करोड़ों देशवासियों की प्रार्थना एवं रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे सभी बचाव दलों के अथक परिश्रम के फलस्वरूप श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए टनल में पाइप डालने का कार्य पूरा हो चुका है. शीघ्र ही सभी श्रमिक भाइयों को बाहर निकाल लिया जाएगा.”

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours