उत्पाद विभाग मैनपावर एजेंसी RK&Company पर इतना मेहरबान कि गलत नाम की बैंक गारंटी पर ही दे दिया आठ जिलों में काम

1 min read

Akshay Kumar Jha

Ranchi: सोशल मीडिया पर एक बैंक गारंटी (करीब 4.77 करोड़ का) वायरल है. बैंक गारंटी को अच्छे से पढ़ने के बाद पता चलता है कि यह बैंक गारंटी (बीजी) आरके एंड कंपनी की तरफ से जेएसबीसीएल (झारखंड स्टेट विबरेज कॉरपोरेशन लिमिटेड) को दी गयी है. लेकिन बीजी के संबोधन में जो लिखा गया है, वो झारखंड स्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड लिखा हुआ है ना कि झारखंड स्टेट विबरेज कॉरपोरेशन लिमिटेड. दोनों कॉरपोरेशन में फर्क बस विबरेज शब्द का है. कंपनी जिस नाम पर बीजी दे रही है, उसमें बिवरेज शब्द का इस्तेमाल ही नहीं किया गया है. लेकिन बीजी में सभी जगह पता उत्पाद भवन का दिया गया है. ऐसे में बीजी गलत साबित होती है. लेकिन इसी बीजी पर कंपनी को आठ जिलों में शराब बेचने का काम मिला है. इस पूरे कागजात में जहां भी कंपनी की तरफ से जेएसबीसीएल को संबोधित किया जा रहा है, वो जेएसबीसीएल ना होकर झारखंड स्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड है. इससे अब तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं कि आखिर कैसे गलत जानकारी वाली बीजी को उत्पाद विभाग ने सही माना और राज्य के आठ जिलों में शराब बेचने का काम दे दिया. पूरे बीजी को गौर से पढ़ने पर सिर्फ एक जगह झारखंड स्टेट बिवरेज कॉरपोरेशन लिमिटेड का नाम लिखा है.

इसे भी पढ़ें: 

इससे पहले भी आरके एंड कंपनी पर उठे हैं सवाल

30 नवंबर के उत्पाद विभाग के कार्यालय आदेश के मुताबिक उत्पाद विभाग की तरफ से आरके एंड कंपनी को पांच जिलों में शराब बेचने का काम दे दिया गया था, जो विवादों के घेरे में आ गया. दरअसल झारखंड में कोई प्लेसमेंट एजेंसी ज्यादा से ज्यादा तीन ग्रुप में शराब बेचने के लिए मैन पावर सप्लायी का काम कर सकता है. लेकिन पहले से दो ग्रुप में काम कर रही आरके एंड कंपनी को दो और ग्रुप में शराब बेचने का काम दे दिया गया. हालांकि विभाग की तरफ से इसे एक तत्कालीन व्यवस्था बताया गया था. जेएसबीसीएल के ऑपरोशन हेड सुधीर कुमार ने कहा था कि यह एक तत्कालीन व्यवस्था है, जो 12 दिसंबर के टेंडर के बाद खत्म कर दिया जाएगा. लेकिन टेंडर की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पायी है. बताया जा रहा है कि दोबारा से टेंडर निकाला गया है जिसकी आखिरी तारीख पांच जनवरी है.

बैंक गारंटी सही, इसमें कोई गलती नहीः सुधीर कुमार, ऑपरेशन हेड, जेएसबीसीएल

न्यूज विंग ने इस मामले पर सुधीर कुमार (ऑपरेशन हेड, जेएसबीसीएल) से बात की. उन्होंने कहा कि बीजी में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है. बिना बात सवाल उठाया जा रहा है. संबोधन किसी के नाम का भी हो, करार जेबीसीएसएल के साथ का है. वहीं उन्होंने कहा कि अभी मैं बाहर हूं. लौटकर इस मामले पर बात कर सकता हूं.

इसे भी पढ़ें: 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours