एग्जिट पोल्स 2024 : एक बार फिर मोदी सरकार ?

1 min read

New Delhi: लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले आए लगभग सभी एग्जिट पोल्स ने मोदी सरकार की वापसी की ‘गारंटी’ दी है. एग्जिट पोल्स में बीजेपी गठबंधन यानी एनडीए को 353 से 415 सीटें तक मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है. एग्जिट पोल्स के मुताबिक 10 साल बाद भी पीएम मोदी  की प्रचंड लहर कायम है. उनकी लहर पर सवार एनडीए हर हाल में 2019 के अपने 350 पार के आंकड़े को तो पार करेगा ही करेगा. इस तरह मोदी हैट-ट्रिक के साथ नेहरू के रेकॉर्ड की बराबरी भी करेंगे. इन चुनावी भविष्यवाणियों का लब्बोलुआब यह है कि बीजेपी पूरब और दक्षिण में अपने कदम मजबूती से बढ़ाएगी. बंगाल में तो भगवा रंग और गाढ़ा होने का अनुमान है. बीजेपी को यहां 19 से 31 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि उत्तर में उसको 2019 की तुलना में मामूली नुकसान होता दिख रहा है. दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, बिहार भगवा थोड़ा कम होने का आकलन इनमें किया गया है.

एग्जिट पोल्स के अनुमानों ने चुनाव के दौरान पीएम मोदी और अमित शाह के पूरब और दक्षिण में बीजेपी के मजबूती से बढ़ने के दावों पर भी मुहर लगाई है. पोल्स के मुताबिक गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक की कमी-बेशी बीजेपी पूरब और दक्षिण से पूरी करेगी. आंध्र में तो चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण के साथ बीजेपी की दोस्ती की पिक्चर सुपरहिट होती दिख रही है. ये पोल सर्वे अगर सही साबित हुए तो बीजेपी, टीडीपी और जन सेना तीनों मिलकर आंध्र में क्लीन स्वीप करेंगे.

लेकिन एक राज्य ऐसा भी है जहां मामला सबसे ज्यादा टक्कर का है. 4 जून को सबसे बड़ा सस्पेंस यहीं रहेगा. यह राज्य है महाराष्ट्र. बीजेपी-शिंदे की जोड़ी और उद्धव गुट के बीच मामला कांटे का है. 2019 में 48 में से 41 सीटों पर कब्जा करने वाले एनडीए की सीटें आधी हो सकती हैं. पोल्स के मुताबिक एनडीए इस बार 22 से 38 के बीच झूलता दिख रहा है.

खैर एग्जिट पोल्स के ये नतीजे कितने सही साबित होंगे, यह तो 4 जून को ही पता चलेगा.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours