एशियन महिला हॉकी चैंपियनशिप 2023: भारतीय टीम की लगातार दूसरी जीत, मलेशिया को 5-0 से रौंदा

Ranchi: मरांग गोमके जयपाल सिंह हॉकी स्टेडियम, रांची में खेले जा रहे एशियाई महिला चैंपियनशिप के दूसरे दिन भी भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीत दर्ज की. प्रतियोगिता के तीसरे और आखिरी मैच में उसने मलेशिया को 5-0 से हराया. मैच की शुरुआत से ही टीम मलेशिया टीम पर हावी रही. भारतीय टीम के सामने कभी भी मलेशिया की टीम संघर्ष की स्थिति में नहीं दिखी. अंततः मुकाबला 5-0 पर छूटा.इस मैच में मुख्य अतिथि के तौर पर झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम और हॉकी संघ के पदाधिकारी भी मौजूद थे. वंदना कटारिया को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.

शुरु से ही आक्रामक नजर आई भारतीय टीम

इस मैच में शुरुआत से ही भारतीय खिलाड़ियों ने आक्रामक रूख अपनाते हुए पहले क्वार्टर के 7वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर 1-0 की बढ़त बना ली. भारत के लिए पहला गोल वंदना कटारिया ने किया. भारत के लिए दूसरा गोल दूसरे क्वार्टर में आया. जब भारत ने मुकाबले के 21 वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया. दूसरा गोल भी वंदना कटारिया ने किया. मुकाबले का तीसरा और चौथा गोल मैच के 28वें मिनट में आया. झारखंड की संगीता कुमारी ने शानदार फील्ड गोल कर भारत की लीड को 3-0 किया. वहीं चौथा गोल भी फील्ड गोल के रूप में आया. लालरेमसियामी ने भारत के लिए चौथा गोल किया.

पहले हॉफ तक भारत ने 4-0 की लीड ले ली। दूसरे हॉफ में भी भारत हावी रहा. मुकाबले के 38वें मिनट में ज्योति ने शानदार फील्ड गोल कर 5-0 की लीड लेकर मलेशिया पर पूरी तरह दबाव बना दिया। इससे पहले भारतीय टीम ने प्रतियोगिता के पहले दिन के मुकाबले में शुक्रवार को थाईलैंड को 7-1 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की थी.

इसे भी पढ़ें: 

जापान और चीन को भी मिली जीत

वीमेंस एशियन चैंपियनशिप हॉकी 2023 के दूसरे दिन का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन जापान व कोरिया के बीच खेला गया। इसमें जापान की टीम ने कोरिया को 4-0 से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की। वहीं, कोरिया की टूर्नामेंट में यह पहली हार हुई। जापान की टीम ने शुक्रवार को खेले गए अपने पहले मैच में मलेशिया को 3-0 से हराकर शानदार शुरुआत की थी जबकि कोरिया की टीम ने कड़े संघर्ष के बाद चीन को 1-0 से हराया था। मोरहाबादी के मरांग गोमके एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में शनिवार को खेले गए मुकाबले में शुरू से ही जापान के खिलाड़यों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया.

पहले क्वार्टर के सातवें ही मिनट में ही जापान की कोबयाशी ऐमी ने फील्ड गोलकर टीम को 1-0 से आगे कर दिया। 15वें मिनट में कप्तान नागाय यूरी ने शानदार फील्ड कर जापान टीम की बढ़त 2-0 कर दी। हसेगावा मियू ने 19वें मिनट में फील्ड गोल करके टीम को 3-0 से आगे कर दिया। तोरियामा माई ने चौथे क्वार्टर के 49वें मिनट में फील्ड गोल कर टीम की बढ़त को 4-0 कर दिया। इस मौके पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथलेश ठाकुर एवं विकास आयुक्त अरूण कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से जापानी महिला खिलाड़ी नगाई हाजुकी को 200वां अंतराष्ट्रीय मैच पूरा करने पर मोमेंटो देकर सम्मानित किया.

चीन का आक्रामक खेल

रांची के मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में एशियन महिला हॉकी चैंपियनशिप के दूसरे दिन का दूसरा मुकाबला चीन और थाईलैंड के बीच खेला गया। इसमें चीन ने 6-0 से थाइलैंड को रौंदा. मैच की शुरुआत से ही चीन ने आक्रामक खेल खेलते हुए पहले हाफ में 2-0 की लीड बनाई. दूसरे हॉफ में भी चीन ने आक्रामक खेल खेला. आखिरकार मैच 6-0 पर खत्म हुआ. प्रतियोगिता की शुरुआत में वित्त सचिव सुखदेव सिंह, हॉकी झारखंड के ट्रेजरर शेखर जे मनोहरन और हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह उपस्थित रहे.

पहले खिताब की तलाश में भारत

इस टूर्नामेंट में कुछ छह टीमें भाग ले रही हैं. इनमें मेजबान भारत के अलावा चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल हैं. प्रतियोगिता के मुकाबले राउंड रॉबिन लीग चरण के आधार पर खेले जा रहे हैं. सभी छह टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी और टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी.भारतीय टीम 2016 के बाद से पहली बार खिताब की तलाश में लगी हुई है. भारत को 2013 और 2018 के फाइनल में हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा था.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours