कोल्हान आवासीय विद्यालय का आरडीडीई ने किया निरीक्षण, खराब फूड आइटम्स की सप्लाई पर लगाई फटकार

1 min read

Chakradharpur: कोल्हान के आरडीडीई निर्मला कुमारी ने सोमवार को चक्रधरपुर प्रखंड के चैनपुर स्थित कोल्हान आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कई खामियां पाई गई. इस बीच आरडीडीई ने विद्यालय का किचन एवं स्टॉक रुम की जांच किया. जहां देखा कि कीड़ा लगा चना से सब्जी बनाया जा रहा है. जिसे देख आरडीडीई ने पर उपस्थित हेडमास्टर और ठेकेदार के कर्मचारियों को फटकार लगाई. इसके बाद ठेकेदार ने तत्काल सप्लाई किए गए चना को बदल दिया गया. निरीक्षण के दौरान आडीडीई से शिकायत करते हुए विद्यार्थियों ने कहा कि छात्रावास में डीजी जनरेटर रहने के बावजूद चलाया नहीं जाता है. जिसके कारण लाइट काटने के बाद छात्रावास अंधकार में तब्दील हो जाता है. जिससे विद्यार्थियों को कई तरह की समस्याओं से जुझना पड़ती है. रात्रि के समय वार्डन भी गायब रहते हैं. रात के समय किसी विद्यार्थी का तबीयत खराब होता है तो उसे इलाज करने में काफी परेशानी होती है. मैं सुधार किया जाए नहीं तो होगी सीधी कार्रवाई

मेन्यू के आधार पर पौष्टिक आहार नहीं दी जाती है: छात्र

विद्यार्थियों ने कहा कि छात्रावास में मेनू के आधार पर पौष्टिक आहार नहीं दी जा रही है. जिसे देखते हुए वार्डन को यथाशीघ्र हटाया जाए. विद्यार्थियों को आश्वासन देते हुए आरडीडीई ने कहा कि विद्यार्थियों की जो भी मांग है तत्काल पुरी की जाएगी. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि शीघ्र ही क्लासरूम और छात्रावास की रंगाई- पुताई की जाए. खराब पड़े डीजी जनरेटर की मरम्मत करते हुए लाइट काटने पर डीजी जनरेटर से छात्रावास में बिजली बहाल की जाए. छात्रावास की शौचालय की सफाई नियमित की जाए. छात्रावास में लगे आरो प्यूरिफाई मशीन की मरम्मत किया जाए. बच्चों के दी जाने वाले भोजन में ध्यान देने की बात कही. वहीं अंत में उन्होंने कहा कि एक माह के अंदर बच्चों में पोशाक का वितरण किया जाएगा. इस मौके पर काफी संख्या में विद्यालय के विद्यार्थी मौजूद थे.

कोल्हान आवासीय विद्यालय के वार्डन को हटाया जाए : मुखिया

चैनपुर पंचायत के मुखिया साहेब हेंब्रम ने कहा कि कोल्हान आवासीय विद्यालय में राशन देने वाले संवेदक श्रवण कुमार द्वारा निम्न स्तर की सामग्री सप्लाई की जा रही है. इसकी शिकायत पहले भी मिल चुकी है. बच्चों को बेहतर पौष्टिक आहार दिया जाए. अन्यथा वेंडर को बदला जाए. उन्होंने कहा कि वार्डन के रूप में कार्यरत शिक्षक अमूल्य प्रधान को यथाशीघ्र हटाया जाए. आए दिन उनके ऊपर विद्यालय के भंडारा से सामग्री ले जाने की शिकायत मिल रही है. उसके जगह नए वार्डन की व्यवस्था की जाए. इस पर आरडीडीई ने कहा कि वित्तीय वर्ष में वार्डन को बदल दिया जाएगा. साथ ही वेंडर को हिदायत दी जाएगी की बेहतर क्वालिटी की सामग्री सप्लाई की जाए. बताया जाता है कि वार्डन का पहुंच एक क्लर्क से है जिस कारण से शिक्षक सा वार्डन पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो रहा है. इसबात को लेकर तरह-तरह की चर्चा हो रही है. अब देखा जाएगा की वार्डन पर कब तक कार्रवाई हो रही है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours