गोला को जल्द मिलेगा डिग्री कॉलेज का उपहार, 700 करोड़ की लागत से रामगढ़ में बनेगी सड़क: CM

1 min read

Ranchi: सीएम हेमंत सोरेन ने भरोसा दिया है कि गोला को डिग्री कॉलेज का उपहार जल्द मिलेगा. इसके लिए सरकार ने स्वीकृति दे दी है. कॉलेज के निर्माण हेतु आने वाले दिनों में आधारशिला रखी जाएगी. रामगढ़ के गोला प्रखंड स्थित चाड़ी पंचायत के तिरला मैदान में शनिवार को आयोजित “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम में कहा कि रामगढ़ में आवागमन को बेहतर करने के उदेश्य से 250 करोड़ रुपए की लागत से 400 कि०मी० ग्रामीण सड़क का निर्माण किया जा रहा है. साथ ही एवं 450 करोड़ रुपए की लागत से 250 किमी उच्च स्तरीय सड़क का निर्माण जारी है. जल्द ये सड़कें रामगढ़वासियों के सुगम आवागमन में सहायक होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सरकारी, गैर सरकारी एवं स्वरोजगार हेतु कार्य किया जा रहा है. लगातार नियुक्ति निकाली जा रही है. यहां के युवाओं को सरकारी और गैर सरकारी नौकरी से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. रामगढ़ जिला का पतरातू प्रखंड पर्यटन स्थल है. यहां के युवा दर्शनीय स्थल में स्वरोजगार के लिए रोजगार सृजन योजना का लाभ लेकर आर्थिक स्वावलंबन की ओर अग्रसर हो सकते हैं. इस कार्य में सरकार मदद करेगी. इस अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, बादल पत्रलेख, विधायक बड़कागांव अम्बा प्रसाद, पूर्व विधायक सह राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त योगेन्द्र महतो, फागू बेसरा, पूर्व विधायक ममता देवी, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, रामगढ़ डीसी चंदन कुमार, आरक्षी अधीक्षक रामगढ़, जिला के पदाधिकारीगण, हजारों की संख्या में ग्रामीण, छात्र – छात्राएं एवं लाभुक भी उपस्थित थे.

आपके द्वार से योजनाओं का आकलन

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव-गांव, पंचायत पंचायत शिविर का आयोजन हो रहा है. इन शिविरों में लोग राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ ले रहे हैं. यह अभियान बेहतर ढंग से संचालित हो रहा है या नहीं, इसका आकलन करने वे लोगों के बीच आते हैं. वर्ष 2021और 2022 से ऐसे शिविर का आयोजन कर सरकार आपके दरवाजे को खटखटा रही थी. इन शिविरों से प्राप्त आवेदन से ज्ञात हुआ कि आखिर पूर्व में कुछ अच्छा कार्य हुआ होता तो इतने सारे आवेदन कैसे प्राप्त हुए. 2019 से पूर्व सामान्य जीवन रहने के बाद भी कार्य नहीं किया गया. जबकि वर्तमान सरकार गठन के उपरांत कोरोना संक्रमण ने झारखण्ड समेत पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले लिया. इस महामारी की धुंध छटने के बाद सरकार ने आपके दरवाजे तक पदाधिकारियों को भेजना शुरू किया ताकि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आप तक पहुंच सके.

मुख्यमंत्री ने कहा यहां के किसान, श्रमिक, महिला, नौजवान सशक्त होंगे तो राज्य मजबूत होगा. आपकी सरकार गांव और ग्रामीणों को सशक्त करने के उदेश्य से योजनाओं का निर्माण और लोगों को योजनाओं का लाभ देने का कार्य कर रही है. आज आपका अधिकार आपके दरवाजे को खटखटा कर आप तक पहुंचा जा रहा है. आने वाली पीढ़ी को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के उदेश्य से 80 उत्कृष्ट विद्यालय का संचालन प्रारंभिक चरण में हो चुका है. आने वाले वर्षों में राज्य भर में पांच हजार उत्कृष्ट विद्यालय प्रारंभ करने की योजना है. सरकार सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के जरिए किशोरियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. साथ ही, राज्य के बच्चों को उच्च शिक्षा समेत डॉक्टर, इंजिनियरिंग, लॉ, मास कम्युनिकेशन एवं अन्य के लिए गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.

इसे भी पढ़ें: 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours