झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: सीएम हेमंत सोरेन ने मैस्कॉट ‘जूही’ को किया लॉन्च

1 min read

Ranchi: देश में पहली बार खेले जाने वाली झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 का आयोजन रांची में होना है. महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 27 अक्टूबर से होगा. इसके लिए सीएम हेमंत सोरेन ने ‘ट्रॉफी का अनावरण व मैस्कॉट जूही को शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में लॉन्च’ किया. उनके साथ इस दौरान एफआईएच अध्यक्ष दातो तैय्यब इकराम, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप तिर्की, हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह और हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष शेखर जे मनोहरन आदि शामिल थे.

गौरतलब है कि टूर्नामेंट की शुरुआत मलेशिया-जापान के पहले मैच से 27 अक्टूबर को होगी. मेजबान भारत दिन का पहला मुकाबला रांची के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में थाईलैंड से होगा. झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची-2023 में कोरिया, मलेशिया, थाईलैंड, जापान, चीन और भारत ट्रॉफी जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे.

छह टीमों का टूर्नामेंट 27 अक्टूबर से शुरू होगा और 5 नवंबर को समाप्त होगा.सभी टीमें एक ही पूल का हिस्सा हैं. शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी.तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम चौथे स्थान पर रहने वाली टीम चौथे टीम से भिड़ेगी और दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी.

डिफेंडिंग चैंपियन जापान को टूर्नामेंट के इतिहास की शानदार टीम कोरिया से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।उसने 2010, 2011 और 2016 में टूर्नामेंट के छह में से तीन संस्करण जीते हैं.मेजबान भारत की टीम भी अच्छे फॉर्म में है. विशेष रूप से बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक कांस्य और एफआईएच हॉकी महिला राष्ट्र कप स्पेन 2022 में खिताबी जीत के बाद मेजबान टीम ने 2016 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती है. यह टीम 2018 में उपविजेता रही। टीम 27 अक्टूबर को थाईलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी और 2 नवंबर को ग्रुप चरण के आखिरी मैच में कोरिया से भिड़ेगी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours