अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सिरीज के लिए टीम का एलान आज, ICC ने घोषित किया T-20 विश्व कप का शेड्यूल

1 min read

Mumbai: अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ अगले हफ़्ते शुरू होने वाली तीन टी-20 मैचों की सिरीज़ के लिए भारतीय टीम का एलान आज किया जाएगा. टेस्ट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली इस सिरीज़ में खेलेंगे या नहीं, इसे लेकर अभी संशय है. इस सिरीज़ में तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को आराम दिया जा सकता है. चोट लगने के कारण हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी के भी खेलने की संभावना कम है. ऐसे में टीम की कमान कौन संभालेगा, यह देखना दिलचस्प होगा.

 

अजीत अगरकर के नेतृत्व वाली भारतीय पुरुष टीम की चयन स​मिति को शुक्रवार को ही टीम का चयन करना था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब उम्मीद है कि शनिवार को टीम का एलान किया जाएगा. भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच पहला टी-20 मैच 11 जनवरी को मोहाली में खेला जाएगा. दूसरा टी-20 मैच इंदौर में 14 जनवरी और तीसरा मैच बेंगलुरू में 17 जनवरी को खेला जाएगा. एक जून से शुरू होने वाले टी-20 विश्व कप के पहले भारत की ये आख़िरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय सिरीज़ होगी.

टी-20 विश्व कप का शेड्यूल जारी

आईसीसी ने इस साल 1 जून से 29 जून के बीच वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्व कप का कार्यक्रम जारी कर दिया है. इसके अनुसार, भारत और पाकिस्तान की टीमें लीग मुक़ाबलों के दौरान 9 जून को न्यूयॉर्क में आमने-सामने होंगी. हालांकि, इस टूर्नामेंट में भारत का सफ़र 5 जून को न्यूयॉर्क से ही शुरू हो जाएगा. भारत के सभी लीग मैच अमेरिका में खेल जाएंगे. उनमें से तीन मैच न्यूयॉर्क और एक मैच फ़्लोरिडा में खेले जाएंगे. भारत लीग मुक़ाबलों में 12 जून को न्यूयॉर्क में अमेरिका से और 15 जून को कनाडा से फ़्लोरिडा में भिड़ेगा.

क्या है कार्यक्रम

इस टूर्नामेंट में स्टेज मुक़ाबले एक से 18 जून के बीच और सुपर-8 स्टेज के मैच 19 से 24 जून के बीच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का फाइनल 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा. पहला सेमीफाइनल 26 जून को गयाना और दूसरा सेमीफाइनल त्रिनिदाद में 27 जून को खेला जाएंगे. आईसीसी की ओर से जारी इस कार्यक्रम के अनुसार, इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली कुल 20 टीमों को चार ग्रुप्स में बांटा गया है. अक्टूबर-नवंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड चैंपियन बना था.

चार ग्रुप में होंगी 20 टीमें

भारत और पाकिस्तान को तीन अन्य टीमों के साथ ग्रुप ‘ए’ में रखा गया है. इस ग्रुप में आयरलैंड, मेज़बान अमेरिका और कनाडा की टीमें भी हैं.

वहीं ग्रुप ‘बी’ में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान को रखा गया है.

ग्रुप ‘सी’ में न्यूज़ीलैंड, मेज़बान वेस्टइंडीज़, अफ़ग़ानिस्तान, यूगांडा और पपुआ न्यू​ गिनी की टीमें हैं.

ग्रुप ‘डी’ में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल को रखा गया है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours