दिवाली और छठ पर झारखंड आने वालों की बढ़ी मुश्किलें, धनबाद और रांची से खुलने वाली ट्रेनों में बोगी बढ़ाने की नहीं हुई घोषणा 

1 min read

Koderma: दिवाली और छठ पूजा को लेकर वीवीआईपी ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस समेत तमाम एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों में आरक्षित सीटें फुल हो चुकी हैं. दिल्ली से कोडरमा, हजारीबाग रोड, पारसनाथ, गोमो और धनबाद होकर पश्चिम बंगाल और ओड़िशा जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है. ऐसे में लोगों को त्योहार पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कोडरमा स्टेशन से लोग उतरकर हजारीबाग प्रमंडलीय मुख्यालय हजारीबाग, बरही, बडकाकाना, गिरिडीह तथा बिहार के नवादा जाते हैं. ऐसे दिवाली और छठ बाद झारखण्ड से वापस लौटने के लिए ट्रेन में टिकट मिलना असंभव हो जाता है. इस बार दिवाली 12 नवंबर को व छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू होगी. ऐसे में 8 नवंबर के बाद की तारीखों के लिए अभी से दिल्ली-मुंबई से आने वाली ट्रेनों में वेटिंग चल रही है.

अगर आप दिवाली और छठ पर्व के लिए झारखण्ड आने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. झारखण्ड वासियों को यह बात जानकर झटका लगेगा कि ज्यादातर ट्रेनों में सीटें फुल हैं. वहीं काफी ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है.

तत्काल व पूजा स्पेशल ट्रेनों पर टिकी है उम्मीदें

भुवनेश्वर राजधानी, रांची राजधानी एक्सप्रेस में एसी व स्लीपर में लंबी वेटिंग है. ऐसे में पर्व में घर आने वालों की अब तत्काल व पूजा स्पेशल ट्रेनों पर उम्मीदें टिकी हुई हैं. दीपावली-छठ के समय में बिहार-झारखंड आने वाली ट्रेनों की बुकिंग शुरू होते ही लोग सीटें आरक्षित करा लेते हैं. हालांकि, इनमें से बहुत सारे लोग अपरिहार्य कारणों से पर्व के समय घर न आने की स्थिति में बाद में टिकट रद्द करा देते हैं. इस कारण भी बुकिंग अधिक होती है और वेटिंग टिकट भी सामान्य की तुलना में अधिक कंफर्म होती है. इस उम्मीद में भी लोग ट्रेनों के एसी व स्लीपर कोच के लिए अधिक वेटिंग ले लेते हैं.

पुरूषोत्तम ट्रेन में नो रूम

दीपावली और छठ पूजा पर ट्रेनों में सीट नहीं मिल रही हैं. दिल्ली से कोडरमा को आने वाली नई दिल्ली से कोडरमा होकर पुरी जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में भी 10 नवंबर एसी और स्लीपर क्लास में नो रूम है. इसके अलावा, 15 नवंबर तक 150 से 200 सौ से अधिक वेटिंग है. इसी प्रकार, झारखंड एक्सप्रेस से भी कोडरमा झारखण्ड आना मुश्किल है. 10 नवंबर नो रूम और 12 नवंबर तक लंबी वेटिंग है. जोधपुर से हावड़ा जाने वाली जोधपुर -हावड़ा एक्सप्रेस में भी लंबी वेटिंग चल रही है. इसी प्रकार लंबी दूरी की दर्जनों ट्रेनों में हाल काफी खराब है. धनबाद और रांची से खुलने वाली ट्रेनों में अभी तक बोगी बढाने की घोषणा नहीं हुई है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours