धनबाद में 3 वर्षों में 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक कोयले की हुई लूट : पीएन सिंह

1 min read

Dhanbad : धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर गुरुवार को बाघमारा के विधायक ढुल्लू महतो के नेतृत्व में महा धरना का आयोजन किया गया. इस धरना में सांसद पशुपतिनाथ सिंह शामिल हुए. सांसद ने कहा कि धनबाद जिले में पिछले दो से तीन साल में पचास हज़ार करोड़ रूपए से भी अधिक कोयले की लूट हुई है. इस लूट का जो भी विरोध करता है, उसे पुलिस प्रशासन अमानवीय ढंग से प्रताड़ित करता है. उन्होंने कैमरा के सामने कहा कि बलियापुर में एक लड़के ने कोयला चोरी का विरोध किया, तो उसके शरीर के संवेदनशील भाग में पुलिस ने डंडा घुसेड़ दिया. उसे तीन दिन तक थाने में बंद रखा गया. प्रताड़ित युवक ने पुलिस के खिलाफ शिकायत वाद दायर किया है.

सांसद यही नहीं रुके, उन्होंने कहा कि झरिया के रिंकू ने जब तत्कालीन ग्रामीण एसपी से कोयला चोरी की शिकायत की, तो पहले उसे स्पॉट पर बुलाया गया, फिर पुलिस से पिटवाया गया और किसी महिला से उसके खिलाफ महिला उत्पीड़न का केस करा दिया गया. यह तो हाल है धनबाद जिला पुलिस का. धनबाद जिला पुलिस अमानवीयता , दबंगता की सारी सीमाएं पार कर चुकी है. अवैध खनन में दर्जनों लोग मारे गए. निरसा में तो एक ही साथ सात लोगों की जान गई. उसके बाद भी लोग मर रहे हैं फिर भी कोई कार्रवाई राज्य सरकार नहीं कर रही है.

कोयला चोरी में जो छापेमारी होती है, उसमें कभी भी कोई सरगना पकड़ नहीं आता. यह भी खुलासा नहीं होता कि कोयला चोरी के धंधे का मास्टरमाइंड कौन है. उन्होंने कहा कि धनबाद जिले में गिरती विधि-व्यवस्था के खिलाफ भाजपा लोकतांत्रिक ढंग से धरना -प्रदर्शन कर रही है. सरकार का ध्यान खींच रही है. धनबाद के लोगों के मन की बात धरना के माध्यम से सरकार तक पंहुचा रही है.

बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो ने कहा कि धनबाद में कोयला चोरी नहीं, बल्कि कोयले की दोनों हाथों से लूट हो रही है. अवैध खनन करने वाले पुलिस के शह पर कुछ भी करने को तैयार है. उन्होंने धनबाद में कोयला चोरी की सीबीआई, ईडी से जांच कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से वह कोयला चोरी से लेकर गिरती कानून -व्यवस्था को सुधारने के लिए आंदोलन करते रहेंगे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours