धूमधाम से मनाया गया झारखंड का स्थापना दिवस, सीएम हेमंत सोरेन के हाथों 1714 करोड़ की योजनाओं का हुआ शिलान्यास

1 min read

Ranchi : मोरहाबादी मैदान में बुधवार को झारखंड का 23वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन के हाथों 1714.44 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन हुआ. 5328.30 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास भी हुआ. अलग-अलग तरह की पॉलिसी और योजनाओं के शुभारंभ के अलावा 18 हजार से अधिक युवाओं को ऑफर लेटर दिए गए. मौके पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि झारखण्ड की धरती वह पवित्र धरती है, जहां धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा ने जन्म लिया. 25 वर्ष की अल्पायु में उन्होंने जो कार्य किया, उसके लिए दुनिया उन्हें सदैव याद करती रहेगी. आज का दिवस बहुत ही शुभ दिवस है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उलिहातू जाकर भगवान बिरसा मुंडा के जन्मस्थली को नमन किया. वे देश के प्रथम प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली को नमन करते हुए जनजातियों के कल्याणार्थ 24 हजार करोड़ की योजना की घोषणा की. झारखण्ड अब 24वें वर्ष में पहुंच चुका है. झारखण्ड के विकास के लिए भाषागत, जातिगत एवं संप्रदाय की भावना से उठकर झारखण्ड के विकास के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है. राज्य के संसाधनों का समुचित उपयोग करने से निश्चित रूप से गरीबी हटेगी.

राज्यपाल ने राज्य में शिक्षा के विकास के लिए किये जा रहे कार्यों की सराहना की‌. चीफ मिनिस्टर स्कूल ऑफ एक्सीलेंस एवं एकलव्य स्कूल में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के व्यापक कार्य किए गए हैं. गुरुजी स्टूडेंट् क्रेडिट कार्ड स्कीम एवं मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है. सरकार के द्वारा रोजगार के लिए नई नीति बनाई गयी है इस हेतु कंपनियों के लिए 75 प्रतिशत स्थानिय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना अनिवार्य किया गया है. बिरसा योजना के तहत युवाओं को सूचीबद्ध प्रशिक्षण प्रदाताओं के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है. मौके पर सीएम हेमंत के अलावा सांसद और पूर्व सीएम शिबू सोरेन सहित अन्य विशिष्ट अतिथि भी उपस्थित थे.

सबों के सहयोग से विकास

मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने राज्य के स्थापना दिवस की सबों को शुभकामनाएं दीं. राज्य के विकास में सबका सहयोग मांगा. राज्य सरकार के स्तर से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी. बताया कि अबुआ आवास योजना के तहत 8 लाख परिवारों को आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना के तहत लाभुकों को 31 वर्ग मीटर में रसोईघर सहित 3 कमरों का पक्का मकान मिलेगा. साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय भी मिलेगा. फूलो-झानो आशीर्वाद के तहत हड़िया-दारु की बिक्री करने वाली महिलाओं को वैकल्पिक आजीविका से लगातार जोड़ा जा रहा है. आम नागरिकों को उनके दरवाजे पर पहुंचकर सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने हेतु ‘आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम का तीसरा चरण 15 नवंबर से प्रारंभ हो चुका है. उन्होंने सभी रोजगार प्राप्त करने वाले युवक-युवतियों को शुभकामनाएं दी. मौके पर विभिन्न योजनाओं के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया. सभी के सुख समृद्धि की कामना की. झारखण्ड के विकास के लिए सबों को मिलकर दृढ़ संकल्पित होकर कार्य करने को कहा. इसे ही भगवान बिरसा मुंडा के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि बताया.

नई योजनाएं और पॉलिसी लांच

राज्य स्थापना दिवस पर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने योजनाओं और पॉलिसी का शुभारंभ किया. लांच होने वाली पॉलिसी में झारखण्ड स्टार्ट-अप पॉलिसी, 2023, झारखण्ड MSME प्रमोशन पॉलिसी, 2023, झारखण्ड निर्यात पॉलिसी, 2023 और झारखण्ड आईटी, डाटा सेंटर तथा बीपीओ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पॉलिसी, 2023 शामिल हैं. अबुआ आवास योजना और मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना की भी शुरुआत की गई.

किशोरियों और खिलाड़ियों को सम्मान, हुनरमंद को ऑफर लेटर

स्थापना दिवस पर सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत वर्ष 2023-24 के लिए 5,55,652 किशोरियों को 261 करोड़ रुपए की सहायता राशि का वितरण किया गया. अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले करीब 70 खिलाड़ियों के बीच लगभग 02 करोड़ पुरस्कार राशि का वितरण हुआ. कार्यक्रम स्थल में श्रम विभाग द्वारा आयोजित रोजगार मेला में 18,034 हजार से अधिक युवाओं को ऑफर लेटर राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मंत्रीगण के हाथों सौंपा गया.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours