न्यूयॉर्क : अपार्टमेंट में आग लगने से भारतीय पत्रकार की हुई मौत

1 min read

New York: न्यूयॉर्क के हार्लेम के एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में भीषण आग लगने के कारण शुक्रवार को 27 वर्षीय भारतीय शख्स की मौत हो गई है. न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने फाजिल खान के रूप में उसकी पहचान की है और उनका कहना है कि वह मृत के परिजनों और दोस्तों से संपर्क में हैं.

न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “हार्लेम, न्यूयॉर्क में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में दुर्भाग्यपूर्ण आग की घटना में 27 वर्षीय भारतीय नागरिक फाजिल खान की मृत्यु के बारे में जानकर दुख हुआ. न्यूयॉर्क में भारत दिवंगत फ़ाज़िल खान के परिवार और दोस्तों से हम संपर्क में है. हम भारत को उनके पार्थिव शरीर की क्षतिपूर्ति के लिए हम हरसंभव सहायता देना जारी रखेंगे.

कोलंबिया पत्रकारिता स्कूल के पूर्व छात्र, फ़ाज़िल खान द हेचिंगर रिपोर्ट (शिक्षा में असमानता और नवाचार पर रिपोर्टिंग करने वाला एक गैर-लाभकारी न्यूज़ रूम) के साथ काम कर रहे थे. यह टीचर्स कॉलेज, कोलंबिया विश्वविद्यालय पर आधारित है.

उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, फाजिल खान ने 2018 में बिजनेस स्टैंडर्ड में एक कॉपीएडिटर के रूप में अपना करियर शुरू किया था और कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री के लिए 2020 में न्यूयॉर्क जाने से पहले दिल्ली में सीएनएन-न्यूज18 में एक संवाददाता के रूप में भी काम किया था.

सीबीएस न्यूज के मुताबिक लोकल फायर डिपार्टमेंट ने बताया है कि एक लीथियम बैटरी के कारण शुक्रवार को हार्लेम के अपार्टमेंट में यह भीषण आग लगी. आग में 17 अन्य घायल हो गए हैं और दर्जनों लोगों को विस्थापित किया गया है, जिन्हें नाटकीय ढंग से रस्सी से बचाया गया.

इस घटना के बारे में बात करते हुए वहां की निवासी एंजी रैचफोर्ड ने कहा, “आग सबसे ऊपर लगी थी और लोग खिड़कियों से कूद रहे थे.” अपार्टमेंट में रहने वाले अकिल जोन्स ने कहा कि वो और उनके पिता केवल अपने फोन और चाबी के साथ खुद को बचाने के लिए बाहर निकल गए.

सेंट निकोलस प्लेस अपार्टमेंट बिल्डिंग के निवासियों को अपनी जान बचाने के लिए कूदने और फायर एस्केप का इस्तेमाल करने पर मजबूर होना पड़ा. बता दें कि घटना में 18 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. सीबीसी न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से 12 लोग लोकल अस्पताल में भर्ती हैं, वहीं 4 की स्थिति बेहद गंभीर बताई जा रही है.

घटना के बाद भवन निर्माण विभाग द्वारा इसे ‘पूर्ण रूप से खाली’ करने  का आदेश जारी किया गया है और रेड क्रॉस पास के एक स्कूल में अस्थायी आवास के साथ दर्जनों लोगों की सहायता कर रहा है.

 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours