पलामू: मुख्यमंत्री ने 75 योजनाओं की रखी आधारशिला, 113 का किया उद्घाटन, 653152 लाभुकों के बीच 68.67 लाख की बांटी परिसंपत्ति

1 min read

Palamu: पलामू: डालटनगंज के पुलिस स्टेडियम में ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ के तीसरे चरण के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 75 योजनाओं की जहां आधारशिला, वहीं 113 का उद्घाटन किया. 6 लाख 53 हजार 152 लाभुकों के बीच 68 करोड़ 67 लाख रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण किया.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 100 करोड़ 69 लाख 89 हज़ार रुपए की लागत से निर्मित 113 योजनाओं का उद्घाटन किया. वहीं, 75 योजनाओं की आधारशिला रखी. इन योजनाओं पर करीब 104 करोड़ रुपए ख़र्च होंगें. मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के 6 लाख 53 हज़ार 152 लाभुकों के बीच करीब 68 करोड़ 67 लाख रुपए की परिसंपत्ति बांटी.

मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम का उद्देश्य समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्तियों के दरवाजे तक सरकार की योजनाओं और सेवाओं को पहुंचाना है. सुदूर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले हर गरीब और जरूरतमंद की समस्याओं का समाधान उसके घर पर मिले, इसलिए हर पंचायत में शिविर लगाए जा रहे हैं. यहां अधिकारियों की पूरी टीम मौजूद है. आप सभी इन शिविरों में आकर कल्याणकारी योजनाओं से जुडें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की ग्रामीण जनता जिस बीडीओ- सीओ, दारोगा, कलेक्टर और एसपी को पहचानती तक नहीं है, वे पूरी टीम के साथ आपके दरवाजे पर योजनाओं की पोटली लेकर आ रहे हैं. आप इन योजनाओं को अपने घर के अंदर ले जाएं. हमारी सरकार पूरे मान-सम्मान के साथ आपको अपना हक-अधिकार देने का काम कर रही है.

हमने झारखंड को वर्ष 2025 तक आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा है. इसी लक्ष्य के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं. हम इस राज्य को अपने दम पर खड़ा करेंगे, जहां उसे किसी से सहयोग की जरूरत नहीं पड़ेगी. अपने बलबूते इस राज्य को अव्वल राज्यों की श्रेणी में लाएंगे.

आपके द्वारा कार्यक्रम जनजन का अभियान: सत्यानंद

श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम जनजन का अभियान है. इसके माध्यम से सरकार गरीबों को लाभ पहुंचा रही है. प्रखंड एवं पंचायतों में आयोजित शिविर के माध्यम से अंतिम व्यक्ति तक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं पहुंचाई जा रही है. सरकार बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं बेहतर तरीके से जन-जन तक पहुंचा रही है. उन्होंने कहा कि पलामू प्रमंडल के पलामू, गढ़वा एवं लातेहार में जिले में श्रम नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा कई प्रशिक्षण केन्द्र चलाएं जा रहे हैं. इससे प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को व्यापक स्तर पर रोजगार से भी जोड़ा जा रहा है.

सरकार ने सभी वर्गों के लिए लाई योजना: कृषि मंत्री

कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के मंत्री श्री बादल ने कहा कि सरकार ने सभी वर्गों के लिए योजनाएं लाई है. सर्वजन पेंशन योजना का लाभ हरेक जरूरतमंद व्यक्ति को उनके घर पर मिल रहा है. हरेक माह के पांच तारीख तक पेंशन की राशि उनके खाते में सीधे जा रही है. पेंशन देकर सरकार ने लोगों को जीने की चाहत बढ़ा दी है. पलामू में लाखों लाभुक पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं. आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर में अबुआ आवास योजना का लाभ लेने के लिए भीड़ लग रही है. सरकार के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है. विद्यार्थियों को साइकिल योजना, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, छात्रवृत्ति योजना से जोड़ा जा रहा है. इसके अलावा झारखंड में निवास करने वाले सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है.

सभी सेक्टर में आयोजित हो रहे शिविर: उपायुक्त

उपायुक्त शशि रंजन ने सभी का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले के सभी 21 प्रखंडों की 265 पंचायत एवं नगर निगम तथा नगर पंचायत में शिविर का आयोजन किया जा रहा है. शिविर में अंतिम व्यक्ति की समस्याएं सुनी जा रही है और उन्हें सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है.

मौके पर मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने भी अपनी बातें रखी. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, पलामू प्रमण्डल के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) राजकुमार लकड़ा, जिला परिषद अध्यक्ष प्रतिमा देवी, पलामू उपायुक्त शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन, नगर आयुक्त जावेद हुसैन, उप विकास आयुक्त रवि आनंद समेत स्थानीय जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी, कर्मी एवं बड़ी संख्या में लाभुक व आमजन उपस्थित थे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours