भारत भारती के झारखंड दिवस समारोह में विभिन्न राज्यों के 12 दलों द्वारा होगी सांस्कृतिक प्रस्तुति

1 min read

Ranchi: राष्ट्रीय एकात्मता के लिए कार्यरत संस्था भारत भारती और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में 3 दिसंबर को डीएसपीएमयू प्रेक्षागृह में झारखंड दिवस समारोह मनाया जाएगा. इसमें रांची में रहने वाले विभिन्न राज्यों के लोगों के 12 सांस्कृतिक दलों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति की जाएगी.

इसे भी पढ़ें: 

कार्यक्रम में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के सीएमडी डॉ बी वीरा रेड्डी और डीएसपीएमयू के कुलपति प्रो तपन कुमार शांडिल्य भी विशेष तौर पर शामिल होंगे.

भारत भारती के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष विनय पत्राले ने बताया कि भारत का प्रत्येक प्रमुख शहर आज भारत का लघु स्वरूप बनकर उभर रहा है. एक शहर में रहने वाले विभिन्न भाषा भाषी लोगों में स्नेहबंध विकसित हो, मैत्री भाव जागृत हो, विविध उत्सव, त्योहार, नृत्य, कला, परंपरा आदि के माध्यम से अभिव्यक्त होने वाली संस्कृति के इस पुण्य प्रवाह की अनुभूति सभी नागरिक करें, इसी उद्देश्य से यह संस्था कार्यरत है.

उन्होंने कहा कि एक ही शहर में रहने वाले विविध प्रांतों के विभिन्न समाज के लोग एकत्रित होकर लघु भारत की संकल्पना साकार करें, आपसी सामंजस्य के उजाले से संकुचित प्रादेशिकता का कुहासा दूर हो, जन-जन एक दूसरे से जुड़े, देश की मिट्टी के साथ जुड़ाव हो और जन-जन में भारत भक्ति भाव जागृत हो, यही ध्येय भारत भारती का है. इसी उद्देश्य से सभी राज्यों के लोग मिलकर झारखंड दिवस मनाएंगे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours