मई महीने के अंत तक रांची को मिलेगी ट्रांसपोर्ट नगर की सौगात, 424 वाहनों का होगा ठहराव

Special correspondent 

Ranchi: 2024 के मई महीने के अंत तक ट्रांसपोर्ट नगर की सौगात रांची वासियों को मिल जायेगी. इसका काम तेजी से चल रहा है. रांची के सुकुरहुटू क्षेत्र में 40.68 एकड़ भूमि पर ट्रांसपोर्ट नगर की योजना को धरातल पर उतारने के लिए तेजी से काम चल रहा है. मिली जानकारी के अनुसार आइडेक द्वारा तैयार किए गये डिजाइन पर ही कंस्ट्रक्शन कंपनी केएमबी मूर्त रूप दे रही है.

अब तक एकीकृत भवन और दो वेयर हाउस का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. तीन तलों में छोटे से लेकर बड़े वाहनों के खड़ा करने के तीन लेबल का प्लेटफार्म बनाने का काम तेजी से चल रहा है. सबसे खास बात यह है की जो यहाँ पत्थर का गेवियन वाल बन रहा है , वह पूरी तरह से इको फ्रेंडली है . इसकी जोडाई में कही भी सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया गया है. प्रथम फेज में बड़े छोटे कुल 424 वाहनों के खड़ा करने का प्रावधान रहेगा .

निमार्णाधीन लेबल एक प्लेटफार्म पर 93 एक्स्ट्रा लार्ज ( 22 मीटर लम्बा ) , 11 लार्ज टेलर ( 18 मीटर ) और 27 स्माल ( 16 मीटर ) वाहनों के खड़ा करने का प्रावधान रहेगा . इसी तरह लेबल दो प्लेटफार्म पर 179 लार्ज और 50 स्माल वाहन खड़ा किये जायेंगे . लेबल तीन के प्लेटफार्म पर सिर्फ 64 स्माल वाहन खड़ा होंगे.

ऐसी होगी व्यवस्था

बाहर से आने वाले वाहनों के माल को रखने के लिए दो लेबल के वेयर हाउस भी बन चुके है. लेबल एक वेयर हाउस 6176 वर्ग मीटर तथा वेयर हाउस दो 3900 वर्ग मीटर का बन गया है. बाहर आने वाले वाहनों के माल इसी वेयर हाउस में खाली कर ट्रक चालक मुक्त हो जायेंगे, अब ट्रांसपोर्टर छोटे वाहनों से इसे जगह तक पहुंचाएंगे. इससे शहर में बड़े वहां नहीं घुसेंगे, जाम नहीं लगेगा, धुआ धक्कड़ से से मुक्ति मिलेगी और पर्यावरण सुरक्षित रहेगा. ट्रांसपोर्ट नगर आने के लिए वाहनों को नो इंट्री की झंझट भी नहीं झेलनी पड़ेगी क्योकि रिंग रोड नो इंट्री से मुक्त है.

ड्राइवर और खलासी को मिलेगी सुविधाएं

जी प्लस 3 एकीकृत भवन में ट्रांसपोर्टरों एवं अन्य के लिए 16 आफिस का प्रावधान किया गया है. ड्राइवर और खलासी के आराम करने के लिए 180 बेड की डोरमेट्री और 150 लोगो के बैठने के लिए फूड कोर्ट भी रहेगा. प्राथमिक स्वास्थ केंद्र. दो वे ब्रिज , सर्विस स्टेशन, प्रवेश द्वार, सीसीटीवी, वाई फाई ,लैंड स्केपिंग और मनोरंजन के लिए स्थान उपलब्ध रहेगा . यह उम्मीद जतायी जा रही है कि साल अंत तक यह पूरा जायेगा. बता दें कि लंबे समय से इसके निर्माण की बात चल रही थी.

जनवरी 2023 में इस पर काम प्रारंभ किया गया था. एक साल में इसका काम काफी हद तक पूरा हो गया है। कांके प्रखंड के सुकरहुटू में रिंग रोड के पास 112 करोड़ रुपये की लागत से ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण हो रहा हैै. ट्रांसपोर्ट नगर बनने के बाद भारी व मालवाहक वाहन का ठहराव वहीं होगा. शहर में आने की उन्हें जरूरत नहीं पड़ेगी। सामानों को अनलोड करने के बाद छोटे वाहनों से ही सामान शहर के दुकानों या अन्य गंतव्य में जायेंगे.

इतने वाहन ठहरेंगे

ट्रांसपोर्ट नगर में कुल 424 वाहनों के ठहराव की व्यवसथा होगी। इसमें 93 बड़े, 190 मध्यम और 141 छोटे वाहनों की पार्किंग शामिल हैं. ट्रांसपोर्ट नगर में अत्याधुनिक सुविधायुक्त एक एकीकृत भवन भी बनाया जा रहा है. इसमें विभिन्न संस्थानों के लिए 16 ऑफिस भी बन रहे हैं. ट्रांसपोर्ट नगर में चालक एवं उप चालक समेत अन्य लोगों के विश्राम के लिए 180 बेड की डोरमेट्री भी होगी.

150 लोगों के बैठने की क्षमता का फूड कोर्ट भी

ट्रांसपोर्ट नगर में 150 लोगों के बैठने की क्षमता का फूड कोर्ट भी बनाया जा रहा है. इसके अलावा 17 खुदरा दुकानों का निर्माण किया जा रहा है. सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी भी होगी. इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दवा दुकान और शौचालय का भी प्रावधान होगा. वाटर ट्रीटमेंट प्लांट एवं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के साथ दो वेयर हाउस का भी निर्माण किया जा रहा है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours