यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पर्चा लीक के आरोप, बोर्ड अध्यक्ष ने गठित की आंतरिक समिति

1 min read

Lucknow: उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही भर्ती की परीक्षा में पेपर लीक के दावों और आरोपों के बाद यूपी पुलिस के भर्ती बोर्ड ने आंतरिक समिति गठित की है. भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा ने कहा है कि पर्चा लीक से संबंधित जो दावे सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैंस उन्हें देखने के लिए एक आंतरिक समिति गठित की गई है. यह समिति सिर्फ सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावों की पड़ताल करेगी. अभी तक पेपरलीक को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है.

रेणुका ने कहा है कि, ‘सोशल मीडिया पर जो असत्यापित दावे किए जा रहे हैं, हम उन्हें भी देख रहे हैं.’ रेणुका मिश्रा ने कहा है, “भविष्य में भर्ती प्रक्रिया में क्या सुधार किए जा सकते हैं इसकी समीक्षा के लिए हमने बोर्ड के भीतर एक समिति गठित की है.” उन्होंने कहा, “परीक्षा पूर्ण होने के बाद सोशल मीडिया पर जो पुष्ट और अपुष्ट दावे किए जा रहे हैं उनकी समीक्षा भी ये समिति जांच करेगी.”

रेणुका मिश्रा ने दावा किया, “परीक्षा पूर्ण होने से पहले सोशल मीडिया पर कोई पेपर अपलोड नहीं हुआ है. जो कुछ भी आया है वो परीक्षा के बाद ही आया है. अभ्यर्थियों को पेपर घर ले जाने के लिए भी दिया गया था. इसलिए हमें इन दावों के आधार को भी परिभाषित करने की ज़रूरत है.” उन्होंने कहा, “हम ये देखेंगे कि ये दावे गढ़े गए हैं या इनमें कुछ आरोप हैं. इसके लिए ही हमने एक आंतरिक समिति का गठन किया है.” बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि सोशल मीडिया पर की जा रही पोस्टों का अध्ययन किया जाएगा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में शनिवार और रविवार को चार पारियों में यूपी पुलिस में 60 हज़ार से अधिक सिपाही पदों के लिए भर्ती परीक्षा हुई थी जिसमें 48 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने पेपर दिया है. रेणुका मिश्रा कहती हैं, “बोर्ड ने परीक्षा के लिए खास तैयारियां की थीं. कुछ कमियां रह गई हैं, आगे ऐसा ना हो इसकी भी समीक्षा की जा रही है. ये भर्ती प्रक्रिया में अभ्यर्थियों का विश्वास ही है कि यूपी के बाहर से छह लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देने आए.” उन्होंने कहा, “लेह को छोड़कर देश के हर हिस्से से अभ्यर्थियों ने ये परीक्षा दी है.” यूपी पुलिस ने नकल और परीक्षा में धांधली के आरोपों में प्रदेश के अलग-अलग ज़िलों से 250 से अधिक लोगों को गिरफ़्तार भी किया है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours