यूपी पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन, रेणुका मिश्रा को पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाया गया

1 min read

New Delhi: उत्‍तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने और परीक्षा रद्द करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को हटा दिया, एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें- 

सरकार ने 1990 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की अधिकारी रेणुका मिश्रा को 14 जून 2023 को महानिदेशक व अध्‍यक्ष उप्र पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की जिम्‍मेदारी सौंपी थी. उन्होंने बताया कि 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी सतर्कता निदेशक राजीव कृष्ण को बोर्ड की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है.

प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों के बाद राज्य सरकार ने 24 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी और छह महीने के भीतर दोबारा परीक्षा कराने का आदेश दिया था. राज्य सरकार ने आरोपों की जांच उप्र पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) से कराने की भी घोषणा की थी.

फरवरी महीने में 17 और 18 तारीख को उत्‍तर प्रदेश पुलिस परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा में 60 हजार पदों के लिए कुल 48 लाख अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था और परीक्षा में शामिल हुए थे. मिल रही जानकारी के अनुसार, यूपी सरकार ने इस परीक्षा को इस वजह से रद्द किया, क्योंकि बीते कुछ समय से परीक्षा का पेपर लीक होने जैसी कई सूचनाएं बाहर आ रही थीं. इस पूरे मामले की जांच के लिए यूपी सरकार ने एक विशेष टीम गठित की थी.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 11 फरवरी 2024 को आयोजित समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2023 की समीक्षा की गई थी. इस परीक्षा में कथित रूप से प्रश्न पत्र के कतिपय प्रश्नों के सोशल मीडिया पर वायरल होने के शिकायतें प्राप्त हुई थीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा के बाद परीक्षा को रद्द करने का आदेश दिया था.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours