इसराइल-ग़ज़ा संघर्ष में अब तक 22 पत्रकारों की मौत, कई लापता, हमास ने दो अमेरिकी बंधकों को किया रिहा

0 min read

पत्रकार सुरक्षा समिति के मुताबिक़, 7 अक्तूबर को इसराइल और हमास के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से 22 पत्रकारों की मौत हो चुकी है. समिति ने एक बयान में बताया है कि इनमें 18 फ़लस्तीनी पत्रकार शामिल हैं, तीन इसराइली हैं और एक लेबनानी है. सीपीजे (कमिटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स) का कहना है कि इनमें से 15 मौतें इसराइल के हवाई हमलों में हुई हैं, दो पत्रकार हमास के हमले में मारे गए हैं. सीपीजे के मुताबिक़ आठ पत्रकार घायल हुए हैं, तीन या तो लापता हैं या हिरासत में हैं.

सीपीजे के प्रवक्ता ने कहा है, “सीपीजे इस बात पर ज़ोर देता है कि पत्रकार भी नागरिक हैं जो संकट के समय में मुश्किल काम कर रहे हैं और युद्ध में शामिल पक्षों को उन्हें निशाना नहीं बनाना चाहिए.” सीपीजे ने अपने बयान में कहा है कि ग़ज़ा में काम कर रहे पत्रकारों पर ख़तरा अधिक है क्योंकि वहां इसराइल के ज़मीनी अभियान की भी आशंका है.

ग़ज़ा पर इसराइल लगातार बमबारी कर रहा है. हमास के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक़ अब तक चार हज़ार से अधिक फ़लस्तीनी बमबारी में मारे जा चुके हैं. दक्षिणी इसराइल में हमास के हमले में 1400 से अधिक लोगों की मौत हुई है. सीपीजे ने कहा है कि वह पत्रकारों के लापता होने, हिरासत में लिए जाने और पत्रकारों के घरों को निशाना बनाये जाने की कई रिपोर्टों की जांच भी कर रही है.सीपीजे ने अब तक मारे गए पत्रकारों की सूची भी जारी की है.

हमास ने दो अमेरिकी बंधकों को किया रिहा

हमास ने 7 अक्तूबर के हमले के दौरान बंधक बनाए गए दो लोगों को रिहा कर दिया है. ये हमले के बाद किसी बंधक की पहली रिहाई है. हमास ने बताया है कि एक मां और बेटी को मानवीय कारणों की वजह से रिहा किया गया है. क़तर ने बंधकों की रिहाई के लिए मध्यस्थता की थी. रिहा की गईं जूडिथ और नैटली रानन की पहली तस्वीरें आई हैं.

राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनकी रिहाई पर ख़ुशी ज़ाहिर की है और एक बयान जारी कर कहा है कि अग़वा किए गए दस अन्य अमेरिकी नागरिकों की रिहाई के लिए वो 24 घंटे काम कर रहे हैं. व्हाइट हाउस के मुताबिक़ राष्ट्रपति बाइडन ने जूडिथ और नैटली से फ़ोन पर बात की है. महिलाओं की रिहाई में मदद करने वाली संस्था रेड क्रॉस ने कहा है कि ये रिहाई उम्मीद की एक किरण है.

वहीं बंधकों कि रिहाई के बाद मीडिया से बात करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि क़तर ने बंधकों की रिहाई में मध्यस्थता की है. वहीं हमास ने कहा है कि वह मध्यस्थों के साथ मिलकर सभी नागरिक बंधकों को रिहा करने पर काम कर रहा है. अगर सुरक्षा हालात बेहतर होते हैं तो बंधकों को रिहा किया जाएगा.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours