पीएम मोदी ने भूटान में शिशु अस्पताल का उद्घाटन किया

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने भूटान दौरे के दूसरे दिन यहां ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मातृ एवं शिशु अस्पताल का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ भूटानी समकक्ष दाशो शेरिंग टोबगे भी मौजूद रहे. भूटान के पीएम टोबगे ने आधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल बनाने के लिए पूरी फंडिंग करने के लिए भारत सरकार का आभार जताया. पीएम टोबगे ने कहा, “थोड़ी देर में, प्रधानमंत्री (मोदी) इस अद्भुत अस्पताल का उद्घाटन करने जा रहे हैं. ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मातृ एवं शिशु अस्पताल को पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है.

इसे भी पढ़ें- 

भूटान के प्रधानमंत्री ने बताया, “यह अस्पताल भूटान के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने और खासकर हमारी माताओं और बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा.” बता दें कि अपने इस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने भूटान की 13वीं पंचवर्षीय योजना के लिए 10,000 करोड़ के बड़े सहायता पैकेज का ऐलान किया, जिससे दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत हुए हैं.

प्रधानमंत्री टोबगे ने पीएम नरेंद्र मोदी को ‘दोस्त और बड़े भाई’ कहकर संबोधित किया. भूटान पहुंचने पर पीएम मोदी का बहुत ही गर्मजोशी से स्वागत किया गया. इस दौरान उन्होंने कहा कि “हमारा देश भूटान दो दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की मेजबानी करके सम्मानित महसूस कर रहा है. इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. भूटान के हर नागरिक ने खुले दिल से उनका स्वागत किया. उनका यह दौरा ऐतिहासिक है. इससे दोनों देशों के बीच पहले से ही मजबूत संबंध और मजबूत होंगे.

भूटान के पीएम ने कहा, “मैं भूरे भूटान के लोगों के साथ अपने मित्र, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिलने पर बधाई देता हूं. वह इसे प्राप्त करने वाले पहले विदेशी नेता हैं, इसलिए हमें बहुत गर्व है और हम पीएम मोदी को मिले इस सम्मान का भारत के सभी लोगों के साथ जश्न मनाते हुए खुश हैं.”

इस बीच भूटान के स्वास्थ्य मंत्री तंडिन वांगचुक ने पीएम मोदी द्वारा अस्पताल के उद्घाटन के प्रतीकात्मक महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने इसे दोनों देशों के बीच स्थायी दोस्ती का प्रतीक बताया. मंत्री वांगचुक ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का आधार बनने वाली सहयोगात्मक कोशिश का जिक्र करते हुए  एएनआई को बताया, “ये सभी सुविधाएं जो आप यहां देख रहे हैं, भारत सरकार की सहायता से और साझेदारी में बनाई गई हैं”.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours