राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की गोली मारकर हत्या

JAIPUR: राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की जयपुर में गोली मार कर हत्या कर दी गई है. घटना मंगलवार दोपहर क़रीब डेढ़ बजे की है. श्याम नगर इलाक़े में सुखदेव सिंह गोगामेड़ी पर ताबड़तोड़ गोलियां चलाई गईं. गंभीर हालत में उन्हें एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई है.

गोली मारने के बाद बदमाश भाग निकले, गोली लगने से एक अभियुक्त भी घायल हो गया जिसकी मौत हो गई है. पुलिस सीसीटीवी फुटेज के ज़रिए अभियुक्तों में तलाश कर रही है. जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की पुष्टि की है. कमिश्नर जोसफ ने बताया, “सुखदेव सिंह गोगामेड़ी को गोली लगी थी और अस्पताल में मौत हो गई है. गोली मारने आए बदमाशों में से भी एक की मौत हो गई है.”

अस्पताल के बाहर जुटे समर्थक

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के बाद अस्पताल के बाहर गोगामेड़ी समर्थक और राजपूत करणी सेना से जुड़े लोग इकट्ठा हो गए हैं. ये लोग इस हत्या के विरोध में जुटे हैं. वहां भारी पुलिस बल तैनात है. इस हत्या के ख़िलाफ़ प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं, इसलिए पुलिस भी अलर्ट है.

कौन हैं सुखदेव सिंह गोगामेड़ी

साल 2017 में फिल्म पद्मावत की जयपुर में शूटिंग के दौरान राजपूत करणी सेना ने फ़िल्म के सेट पर तोड़फोड़ और विरोध प्रदर्शन किया था. संजय लीला भंसाली को थप्पड़ मारने की घटना के बाद से सुखदेव सिंह गोगामेड़ी देशभर में चर्चाओं में आ गए. गोगामेड़ी कई साल तक करणी सेना से जुड़े रहे. लेकिन, लोकेंद्र सिंह कालवी के साथ विवाद के चलते उन्होंने अलग हो कर राजपूत करणी सेना नाम से संगठन बनाया.

लोकेंद्र सिंह कालवी के निधन के बाद से सुखदेव सिंह गोगामेड़ी राजपूत समाज के बड़े नेता के रूप में उभर कर आए थे. सुखदेव सिंह गोगामेड़ी पर कई आपराधिक मामले भी दर्ज थे. वह राजनीति में भी सक्रिय रहे और दो बार बहुजन समाज पार्टी के टिकट चुनाव लड़ा. हालांकि, जीत नहीं सके थे. साल 2020 में फ़िल्म अभिनेत्री कंगना राणावत और शिवसेना नेता संजय राउत के बीच हुई ज़ुबानी जंग के दौरान सुखदेव सिंह गोगामेड़ी कंगना राणावत के समर्थन में खड़े थे. उस दौरान राजपूत करणी सेना ने कंगना राणावत के समर्थन में कई जगह प्रदर्शन भी किए.

रोहित गोदारा गैंग ने ली हत्या की जिम्मेदारी

डीजीपी उमेश मिश्रा ने कहा कि, ‘रोहित गोदारा गैंग ने हत्या की ज़िम्मेदारी ली है. हम जल्द से जल्द गिरफ्तारियां सुनिश्चित करेंगे.’ एक लाख रुपये के ईनामी रोहित गोदारा का गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई गैंग से संबंध है.

मूलरूप से बीकानेर में लूणकरणसर के कपूरियासर के रहने वाले रोहित गोदारा पर बीते साल फर्जी तरीक़े से देश से बाहर भागने का भी आरोप है.इससे पहले सीकर में हुए गैंगस्टर राजू ठेहट की हत्या की ज़िम्मेदारी भी रोहित गोदारा ने ही ली थी.

घटना पर आई तीखी प्रतिक्रिया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सुखदेव सिंह की हत्या पर कहा, ‘श्री सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की घटना बेहद दुखद है. मैं ईश्वर से दिवगंत आत्मा को शांति एवं परिजनों को इस आघात को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं.’

राज्यपाल कलराज मिश्र ने डीजीपी को फ़ोन पर प्रदेश में शांति व्यवस्था के लिए निर्देश दिए हैं.राज्यपाल ने डीजीपी को कहा कि ‘अपराधी कोई भी हो, उसके ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाए.’ उनकी ओर से पुलिस को आम जन की सुरक्षा और शांति के लिए प्रभावी और कारगर कदम उठाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

पूर्व मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने पुलिस प्रशासन को ‘चेतावनी’ देते हुए एक्स पर लिखा, ‘सुखदेव सिंह जी गोगामेड़ी पर कायराना हमला करके हत्या करना निंदनीय है. मैं कुछ देर में जयपुर पहुंच रहा हूं, पुलिस और राजस्थान सरकार तुरंत कार्रवाई करे वरना प्रतिकूल परिणों के लिए वे ख़ुद ज़िम्मेदार होंगे.’

जोधपुर से सांसद और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बयान जारी किया, ‘श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुखदेव सिंह गोगामेड़ी जी की हत्या के समाचार से स्तब्ध हूँ. इस संदर्भ में पुलिस कमिश्नर से जानकारी ली है और आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ़्तारी के लिए कहा है. सामाजिक जनों को शांति और धैर्य रखना होगा.”

‘भाजपा सरकार के शपथ लेते ही राज्य को अपराधमुक्त करना हमारी अग्रणी प्राथमिकताओं में है. गोगामेड़ी जी की आत्मा को प्रभु शांति प्रदान करें. परिजनों और समर्थकों- शुभचिंतकों को संबल प्राप्त हो.’

आशंका जताई जा रही है कि इस हत्याकांड के बाद प्रदेश में बुधवार को बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिल सकते हैं. पुलिस दोनों फ़रार हमलावरों की तलाश में जुटी है. हालांकि, अभी तक पुलिस के हाथ कोई ख़ास कामयाबी नहीं लगी है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours