राष्ट्रीय विद्यालय खेल में झारखंड टीम के शानदार प्रदर्शन के लिए JEPC ने लगाया प्रशिक्षण शिविर

1 min read

Ranchi: झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (स्कूली एवं साक्षरता विभाग, झारखंड) ने दिसंबर के तीसरे सप्ताह से शुरु होने वाले राष्ट्रीय विद्यालय खेल (एस.जी.एफ.आई) में झारखंड टीम के शानदार परिणाम के लिए स्पेशल कैंप लगाया है. इस स्तर की खेल प्रतियोगिता के लिए संभवतः पहली बार इस तरह से कैंप की व्यवस्था की गयी है.

इसे भी पढ़ें: 

एथलेटिक्स, फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, खो-खो, जिमनास्टिक, तीरंदाजी एवम बैंड का विशेष प्रशिक्षण शिविर करीब 3 सप्ताह के लिए खेलगांव में शुरू कर दिया गया है. इसमें खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास हेतु उनकी पढ़ाई के साथ साथ पौष्टिक आहार, आवासन इत्यादि की सुविधा भी हाउसिंग कॉम्पेक्स के फ्लैट्स एवम खेलगांव एथलेटिक्स स्टेडियम में की गई है.

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी और एस.जी.एफ.आई के नोडल पदाधिकारी धीरसेन ए. सोरेंग ने बताया कि खेलो झारखंड के तहत विद्यालय, प्रखंड, जिला स्तर एवम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के आधार पर राज्य के विभिन्न जिलों के चयनित बच्चों को कैंप में खेल के साथ साथ शिक्षा की सुविधा भी दी जा रही है. इसके लिए प्रशिक्षण उपरांत सभी अपने क्लास के अनुसार पढ़ाई भी कर रहे हैं. कोचों सहित करीब 383 प्लेयर्स कैंप का लाभ ले रहे हैं.

ऐसे है शिड्यूल

शिक्षा परियोजना परिषद के मुताबिक झारखंड टीम के बालक-बालिका अंडर 14 वर्ष,17 वर्ष,19 वर्ष के लिए अभी प्रशिक्षण शिविर स्थल बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम,होटवार, खेलगांव, रांची को रखा गया है. इसके लिए राष्ट्रीय एस.जी.एफ.आई प्रतियोगिता 16 से 20 दिसंबर तक लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में होनी है.

खो-खो (अंडर-19 बालक-बालिका) के लिए प्रशिक्षण स्थल खेलगांव ही है. इसकी राष्ट्रीय प्रतियोगिता 12 से 16 दिसंबर तक नासिक (महाराष्ट्र) मं होनी है. बास्केटबॉल (अंडर 17 एवं अंडर-19 बालक) के लिए प्रशिक्षण शिविर स्थल हरिवंश टाना भगत स्टेडियम है. इसकी राष्ट्रीय प्रतियोगिता 6-11 जनवरी 2024 तक पटियाला (पंजाब) में निर्धारित है. इसी तरह से अन्य खेलों के लिए शिड्यूल तय हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours