22 साल का लड़का और 2,200 करोड़ रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी

22 साल का लड़का विशाल फुकन नाम के इस युवक पर 2200 करोड़ रुपये की बड़ी वित्तीय धोखाधड़ी का आरोप है।  उन्होंने असम और अरुणाचल प्रदेश के निवेशकों को 60 दिनों के भीतर 30% रिटर्न का वादा करके लुभाया।
इस घोटाले के तहत विशाल फुकन ने चार कंपनियों की स्थापना की। ये फार्मास्यूटिकल्स, प्रोडक्शन और कंस्ट्रक्शन  जैसे उद्योगों में फैले हुए थे। उन्होंने असमिया फिल्म उद्योग में भी निवेश किया। हमने कई संपत्तियां भी अर्जित की हैं.’ गुवाहाटी में एक बड़ा स्टॉक धोखाधड़ी मामला सामने आने के बाद धोखाधड़ी योजना का खुलासा हुआ।


गतिविधियों की जांच कैसे की गई?

स्टॉक ब्रोकरेज डीबी के मालिक दीपांकर बर्मन के लापता होने के बाद फुकन की गतिविधियों की जांच तेज हो गई। इससे संदेह बढ़ गया. पुलिस ने जब जांच शुरू की तो फुकन ने फेसबुक पर कहा कि उसने निवेशकों का सारा पैसा लौटा दिया है. उन्हें आश्वासन दिया गया कि उनका पैसा सुरक्षित है।

स्थिति को शांत करने की उनकी कोशिशों के बावजूद, डिब्रूगढ़ पुलिस ने 2 सितंबर की रात को बिशाल फुकन के घर पर छापा मारा। उसके बाद उन्हें उनके मैनेजर बिप्लब के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने लोगों से अपील की कि इन ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्मों के माध्यम से शेयर बाजार में पैसा लगाने की ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। जालसाज लोगों को गुमराह करते हैं. लोगों को धोखेबाजों से दूर रहने को कहा गया है. अवैध दलालों के खिलाफ पुलिस पहले ही मामले दर्ज कर चुकी है। प्रदेश में सभी रैकेट को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है।

लोगों के लिए चेतावनी क्या है?

यह उन लोगों के लिए एक चेतावनी है जो जल्दी अमीर बनने के जाल में फंस जाते हैं। उच्च रिटर्न का वादा करने वाली किसी योजना में निवेश करने से पहले उचित परिश्रम करना महत्वपूर्ण है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours