राजमहल के राजकीय माघी मेला का उद्घाटन,पांच दिनों तक चलेगा आदिवासियों का महाकुंभ

1 min read

Sahibganj: माघी पूर्णिमा के अवसर पर साहिबगंज के राजमहल में लगने वाले 5 दिवसीय राजकीय माघी मेला का उद्घाटन आज झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख , पीएचईडी मंत्री मिथिलेश ठाकुर , राजमहल सांसद विजय हांसदा और राजमहल विधायक अनंत ओझा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

राजमहल में लगने वाले इस मेला को आदिवासियों का महाकुंभ भी कहा जाता हैं। जहां देश विदेश के आदिवासी उत्तर वाहिनी गंगा में स्नान करने और भगवान शिव की पूजा अर्चना करने आते हैं। बतौर मुख्य अतिथि दोनो मंत्री ने सबसे पहले मंत्रो उच्चारण के साथ गंगा पूजन किया। फिर मेला का उद्घाटन किया. इस मेला में 10 हजार से अधिक सफा होड़ आदिवासी समुदाय के लोग आते हैं। मरांग बुरु सभी श्रद्धालुओं का भगवान शिव की पूजन कराते हैं। पिछली सरकार में इस मेले को राजकीय मेला का दर्जा झारखंड सरकार द्वारा दी गई। मेला के तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाती हैं.

इस मेला में आए दोनो मंत्री ने कहा कि इस मेले में नेपाल , बांग्लादेश और भूटान से श्रद्धालु आते हैं उनकी सारी व्यवस्था सरकार द्वारा की जाती हैं। वही राजमहल विधायक अनंत ओझा ने इस मेला में दोनो मंत्री का स्वागत करने के साथ साथ मेला को राजकीय मेला का दर्जा देने का श्रेय रघुवर सरकार को दे डाला। और साहिबगंज जिले में पेय जल की समस्या को दूर करने का आग्रह भी कर डाला। पांच दिनों तक चलने वाले इस मेला में काफी भीड़ होती हैं और प्रशासन के लिए भी कई चुनौतिया भी होती हैं.

इस अवसर पर राजमहल विधायक अनंत कुमार ओझा, नगर पंचायत अध्यक्ष सह झामुमो नेता केताबुद्दीन शेख , प्रोफेसर नज़रुल इस्लाम , सांसद प्रतिनिधि संजीव सामू हेंब्रम समेत झारखंड मुक्ति मोर्चा के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours