कोडरमा: उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ सम्पन्न हुआ महापर्व छठ

1 min read

Koderma: सोमवार की सुबह भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न हो गया. व्रती व उनके स्वजनों ने भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर खुद के लिए और समाज व देश के हित की कामना की. इससे पहले सोमवार की अहले सुबह से ही श्रद्धालु पास के छठ घाटों पर पहुंचने लगे थे. इन घाटों पर रोशनी की बेहतर व्यवस्था होने से यहां का दृश्य मनोहारी था.

अर्घ्य देकर लौटे व्रती

भक्ति भाव माहौल में विधि-विधान से सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रती सोमवार को अपने-अपने घरों की ओर लौट गए. विभिन्न घाटों पर कोई व्रती पैदल चलकर तो कोई अपनी सवारियों से आए तो कोई दूर के इलाकों से टेंपो से पहुंचे थे. इधर कोडरमा के राजा तालाब, बरसोतियाबर, प्रेम सागर तालाब, डोमचांच स्थित शिवसागर तालाब, झुमरीतिलैया के इंदरवा, चाराडीह, उरवां समेत अन्य जगहों के घाटों पर कुछ श्रद्धालु पूरी रात मौजूद रहे. इस दौरान गाना-बजाना का भी दौड़ चला. कुछ पूजा समितियों के तरफ से सजाए गए थे, कुछ लोगों ने अपने घाटों को अपने तरीके से सजाए थे. जिन लोगों के घर से तलाब और नदी की दूरी अधिक थी, वे लोग अपने घर-आंगन या फिर छत पर घटों का निर्माण कर सजाए और भगवान भास्कर को अर्ध्य दिए.

17 नवंबर से शुरू हुआ था महापर्व

लोक आस्था के महापर्व छठ का शुभारंभ 17 नवंबर यानी शुक्रवार से नहाय खाय के साथ हुआ था. इसके अगले दिन 18 नवंबर को खरना का व्रत था. खरना की पूजा के बाद 36 घंटे का कठिन निर्जला व्रत शुरू हुआ. 19 नवंबर की शाम छठ घाटों पर व्रतियों ने अस्तचलगामी भास्कर को अर्घ्य दिया. सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न हो गया. केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने चाराडीह, विधायक नीरा यादव ने बरसोतियाबर में तो पूर्व जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता ने नवलशाही में अर्घ्य दिया.

3 बजे सुबह से घाटों पर आने लगे व्रती

तड़के तीन बजे से ही व्रतियों के कारवां ने घाटों पर पहुंच सूर्य देवता और छठी माई की उपासना शुरू कर दी थी. इसके बाद सूर्योदय होते ही अर्घ्य देने का सिलसिला शुरू हो गया. जिले का तापमान भी कुछ नीचे गिरा हुआ था. हल्की ठंड के बावजूद भी देर रात तक श्रद्धालु घाटों से नहीं डिगे. रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के समय जितनी भीड़ घाटों पर उमड़ी थी, उतने ही श्रद्धालु उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने को भी आतुर दिखे. अपना और परिवार के अन्य सदस्यों का सूप चढ़ाने के बाद सुहागिनों ने एक दूसरे की मांग भरी और उनके खोइंचा में ठेकुआ, खजूर व फल का प्रसाद डाला. इस अवसर पर पटाखे भी खूब फूटे.

गूंजते रहे पारंपरिक लोकगीत: कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगिया लचकत जाए

जयनगर प्रखंड के विभिन्न छठ घाटों पर चार दिवसीय महापर्व छठ संपन्न हुआ. महापर्व छठ पूजा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य और उदयमान भास्कर को अर्घ्य दिए. वहीं घंघरी छठ घाटों में श्रद्धालुओं ने श्रद्धा भक्ति से पूजा अर्चना किया. वहां ब्रेक डांस आदि झुला का जमकर आनंद लिया. वहीं मीना बाजार में भी पहुच महिलाओं ने खरीदारी की. वहीं पिपचो छठ पूजा समिति ने आए हुए छठ पूजा में पहुंचे श्रद्धालुओं का स्वागत के लिए पंडाल, तोरद्वार, लाइट वगैरह सजाया गया था.

श्रद्धालुओं के द्वारा भक्ति भाव से दूध, फल वगैरह का वितरण किए. घंघरी सार्वजनिक छठ पूजा समिति के अध्यक्ष रामप्रसाद सिंह, कोषाध्यक्ष छोटेलाल सिंह, देवेन्द्र राणा उर्फ बब्लू राणा, उपाध्यक्ष मनोज सिंह, उप सचिव राजकुमार पासवान, संचालक शशी पांडेय, सरंक्षक बसंत नारायण सिंह, मीडिया प्रभारी परमानंद गिरि, अवित सिंह, गोविंद शर्मा, रंजीत सिंह सहित कई लोगों ने शांति सौहार्दपूर्ण वातावरण में मेला कार्यक्रम का संचालन में लगे रहे. वहीं विधायक अमित कुमार यादव, शारदा विद्या मंदिर के प्राचार्य विजय कुमार यादव ने भी अर्घ्य दिया.

थाना प्रभारी सुनील पासवान ने फल वितरण किया

जयनगर थाना प्रभारी सुनील कुमार पासवान के नेतृत्व में छठ महापर्व के अवसर पर छठ व्रतियों के डलिया में नारियल, फल वितरण किया गया. थाना प्रभारी सुनील कुमार पासवान ने बताया कि सनातन धर्म में छठ पूजा की महिमा अपरंपार है जिसमें देवता प्रत्यक्ष रहते हैं जिसमें डूबते एवं उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. घाटों पर कोई ऊंच-नीच और भेदभाव नहीं रहता है. उन्होंने कहा कि प्रसाद अमीर गरीब सभी श्रद्धा से ग्रहण करते हैं. इस दौरान मुख्य रुप से प्रखंड विकास पदाधिकारी गौतम कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक पंचम तिगा, सहायक पुलिस निरीक्षक आशीष हंसदा, जेपी सिंह, दिलीप कुमार मंडल सहित कई पुलिस कर्मी मौजूद थे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours