कोल विद्रोह के महानायक “वीर बुधु भगत” पर बनेगी फिल्म, पूर्व मंत्री देव कुमार धान ने किया एलान, सेंसर बोर्ड के सदस्य अशोक शरण करेंगे निर्देशन

Ranchi: कोल विद्रोह के महानायक वीर बुधु भगत की जीवनी पर फिल्म का निर्माण होगा. वीर बुधु भगत सेवा केन्द्र के बैनर तले लगभग 60 मिनट की अवधि का लघु फिल्म का निर्माण होगा. शनिवार को पूर्व मंत्री सह वीर बुधु भगत सेवा केन्द्र के संरक्षक देवकुमार धान ने यह एलान किया. उन्होंने इस संबंध में कहा कि कहा कि कोल विद्रोह के महानायक, वीर बुधु भगत ने बहुत कम उम्र में ही अंग्रेजी हुकुमत के खिलाफ बगावत किया था. जुल्म, शोषन, अत्याचार के खिलाफ उन्होंने एक बड़ी लड़ाई लड़ी. अंग्रेजी हुकुमत ने उन पर एक हजार रुपए का ईनाम भी रखा था. ऐसे महान सपूत आदिवासी योद्धा की गौरव गाथा को फिल्म के माध्यम से जन-जन तक फैलाने के लिए ही इस फिल्म का निर्माण हो रहा है. ताकि आने वाली पीढ़ी भी अमर शहीद वीर बुधु भगत की शौर्य गाथा को जान सके.

अशोक शरण करेंगे फिल्म का निर्देशन

महान स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद वीर बुधु भगत पर बनने वाली फिल्म का निर्देशन प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, निर्देशक और फिल्म सेंसर बोर्ड के सदस्य अशोक शरण करेंगे. अशोक शरण ने अब तक लगभग 190 से ज्यादा डॉक्युमेन्ट्री फिल्म जनजातियों पर बनायी है. उन्होंने धरती आबा भगवान बिरसा मुण्डा की जीवनी पर भी फीचर फिल्म बनाई हैं, हाल के दिनों में उन्होने गोंड महारानी दुर्गावती की जीवनी पर डॉक्यूमेन्ट्री फिल्म बनायी जिसकी स्पेशल स्क्रीनिंग अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल गोवा में की गयी. अशोक शरण राँची के ही रहने वाले हैं.

बुधु भगत के गांव पहुंचे अशोक शऱण

देवकुमार धान और अशोक शरण वीर बुधु भगत के गाँव सिलागाई भी गए, जहां उन्होंने बुधु भगत से जुड़ी गतिविधियाँ जहाँ-जहाँ रही उस स्थल को देखा. उनके वंशजों से मिले, शहीद स्थल टिको कुडू भी गए जहाँ हलधर-गिरधर, उदयकरण भगत और बेटी रुनिया-झूनिया को अंग्रेजो ने मारा था उस शहादत पर स्थल गए वहाँ ग्रामिणों से भी बातचीत की.

फिल्म के निर्माता – देवकुमार धान
निर्देशक – अशोक शरण
प्रोडक्शन मैनेजर-नारायण उराँव
क्रिएटीव हेड – मनोज शरण
संकलन – अभय बेदिया

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours