झारखंड विधानसभा बजट सत्र 2024: स्कूलों में जनजातीय भाषाओं की पढाई शुरू नहीं होने पर सवाल

1 min read

Ranchi: झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन विधायक लोबिन हेंब्रम ने जनजातीय भाषाओं की पढ़ाई नहीं शुरू किए जाने का सवाल रखा. सदन शुरू होते ही अल्पसूचित प्रश्न के तहत पूछा कि आखिर स्कूलों में जनजातीय भाषाओं की पढाई क्यों नहीं हो रही. इस पर विभागीय मंत्री के तौर पर मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि स्कूलों में कक्षा 1-5 तक स्थानीय भाषाओं की पढाई हो रही है. इस पर लोबिन ने पूछा कि आखिर किस स्कूल में पढाई हो रही है, यह बता दें. स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं. इस पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि अगले सत्र से स्कूलों में जनजातीय भाषाओं की पढाई होगी. जिन स्कूलों में पढाई हो रही, उसकी लिस्ट वे सदन में दे देंगे. गौरतलब है कि आज विधानसभा के बजट सत्र में वित्त मंत्री बजट पेश करेंगे. सत्र शुरू होने से पहले उन्होंने सीएम चंपाई सोरेन से मिलकर बजट की प्रति सौंपी.

महिला कॉलेज में पढ़ाई कब

आजसू विधायक सुनीता चौधरी ने सरकार से पूछा कि रामगढ़ में लारी में महिला कॉलेज का भवन तैयार है, यहाँ पढाई कब शुरू की जाएगी. इस पर विभागीय मंत्री ने आश्वस्त करते कहा कि अगले सत्र से इसमें पढाई शुरू हो जाएगी. भवन को हैंड ओवर लेने की प्रक्रिया चल रही है.

JSSC पेपर लीक की सीबीआई जांच

इसके बाद नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने सदन में जे एस एस सी के पेपर लीक की सीबीआई जांच की मांग की. माले विधायक विनोद सिंह ने भी इससे सहमति जताई.

किचन शेड में बनाने में विलंब क्यों

भाजपा विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने राज्य के 13 जिलों में 2600 स्कूलों में किचन शेड का निर्माण करना था, इसके लिए 20 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं. इस पर विभागीय मंत्री ने बताया कि वर्ष 2022-23 में राज्य के 13 जिलों में 2683 स्कूलों में पूर्व से निर्मित किचन शेड के मरम्मतीकरण, सुदृढीकरण के लिए राशि उपलब्ध करायी गयी है. 19 करोड़ से अधिक राशि किचन शेड के लिए आवंटित की गई है. इस पर नीलकंठ ने आश्चर्य जाहिर करते कहा कि किचन शेड बनाने में विलंब क्यों हो रहा.

धनबाद में स्टेडियम व खेल मैदान नहीं

भाजपा विधायक ढुलू महतो ने बाघमारा, धनबाद में एक भी स्टेडियम, खेल मैदान नहीं होने की बात कही. इस पर खेल मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि बाघमारा से प्रस्ताव नहीं मिला. अगर जमीन चिन्हित कर उनके पास आए तो करवा देंगे. इसीएल से जमीन की बात कर विधायक प्रस्ताव दें तो हो जाएगा.

अंजनी फेरो एलाय फैक्ट्री से प्रदूषण

कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने मिहिजाम में अंजनी फेरो एलाय फैक्ट्री से प्रदूषण का मामला उठाया. इस पर विभागीय मंत्री ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण के जो मानक हैं, उसके आधार पर प्रदूषण का मामला नहीं आया है. इस पर इरफान ने कहा कि फैक्ट्री के आसपास आदिवासी समाज के लोग रहते हैं. वे प्रदूषण से प्रभावित हो रहे हैं, जान गंवा रहे. इस पर मंत्री ने कहा कि अगर इरफान के पास इससे संबंधित डाटा हो तो इसे उपलब्ध कराएं, जांच होगी.

कसमार, पेटरवार में डिग्री कॉलेज नहीं

आजसू विधायक लंबोदर महतो ने कसमार, पेटरवार में डिग्री कॉलेज नहीं होने से स्टूडेंट का नुकसान हो रहा है. जीइआर के आधार पर आवश्यकतानुसार महाविद्यालय खोलने की बात का मतलब क्या है. इस पर विभागीय मंत्री ने कहा कि इन क्षेत्रों में पर्याप्त महाविद्यालय हैं.

स्कूल की जमीन का हो रहा अतिक्रमण

राजेश कच्छप ने खिजरी विधानसभा में अनगडा के राजकीय मध्य विद्यालय की जमीन पर अतिक्रमण का मामला रखा. इस पर विभागीय मंत्री की ओर से कहा गया कि भूमि विवाद संबंधी मामला अंचलाधिकारी, अनगडा के पास विचाराधीन है. इस सवाल पर नेता प्रतिपक्ष की ओर से कहा गया कि सीओ कार्यालयों में करप्शन है. बिना पैसा लिए काम नहीं हो रहा. सरकार को चाहिए कि सीओ कार्यालयों में हर काम के लिए समय सीमा तय किया जाए. ऐसा नहीं होने से जमीन पर लूटपाट हो रहा. सीओ कार्यालय भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुका है.

विभागीय मंत्री ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने छिछोरा शब्द का उपयोग किया. सौ चूहे खाकर बिल्ली हज को चली, भाजपा पर लागू होता है. ये सब खुद जमीन लूट में शामिल रहे हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours