झारखंड वीमेंस एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023: कोरिया को 2-0 से परास्त कर फाइनल में पहुंचा भारत, अब खिताब के लिए जापान से जोर आजमाइश

Ranchi:  झारखंड वीमेंस एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 टूर्नामेंट में शनिवार को तीसरा मैच भारत और कोरिया के बीच खेला गया. यह सेमीफाइनल का दूसरा मैच भी था. मोरहाबादी स्थित मरांग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने कोरिया को 1-0 से हराया. इस तरह से फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम भारत की बनी. अब रविवार (5 नवंबर) को उसका मुकाबला जापान से होगा जिसने शनिवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल में चीन को 2-1 से हराया था. इसके अलावा तीसरे और चौथे स्थान के लिए चीन- कोरिया के बीच मुकाबला होगा.

शनिवार को दूसरे सेमीफाइनल मैच की शुरुआत में भारतीय टीम के लिए झारखंड की बेटी सलीमा टेटे  ने पहले क्वार्टर और मैच के 11वें मिनट में एक गोल किया.

इसके बाद दूसरे क्वार्टर और मैच के 13वें मिनट में भारत के लिए विट्ठल वैष्णवी फाल्के ने एक गोल कर टीम को कोरिया पर 2-0 की बढ़त दिला दी.

तीसरे और चौथे क्वार्टर में दोनों टीमों में से किसी को गोल करने में सफलता नहीं मिली. अंततः भारत की 2-0 से जीत हुई.

इससे पहले जापान और चीन के बीच पहला सेमीफाइनल हुआ था जिसमें जापान ने फाइनल के लिए जगह पक्की की. इसके अलावा शनिवार को ग्राउंड में खेले गए पहले मैच में पांचवें और छठे स्थान के लिए मुकाबला मलेशिया और थाईलैंड के बीच हुआ था‌. इसमें मलेशिया ने 1-0 के अंतर से जीत हासिल की थी.

शनिवार को आयोजित सेमीफाइनल के दूसरे मैच के दौरान हॉकी महासंघ के प्रमुख तैयब इकराम, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, हॉकी इंडिया के प्रमुख पद्मश्री दिलीप तिर्की, महासचिव भोलानाथ सिंह, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आरके श्रीवास्तव सहित अन्य भी उपस्थित थे. इस दौरान भारतीय हॉकी टीम (पुरुष) के कई सदस्य भी मौजूद रहे.

भारत- कोरिया के बीच दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए शनिवार को दर्शकों का उत्साह देखते बनता था. दर्शक दीर्घा तो खचाखच भरा ही हुआ था, स्टेडियम के बाहर भी बड़ी संख्या में दर्शक जुगाड़ में थे कि उन्हें अंदर इंट्री मिल जाए. जिन्हें मौका नहीं मिल सका, उन्होंने मोरहाबादी मैदान में लगे स्क्रीन पर ही मैच का आनंद लिया.

अब फाइनल में विजेता बनने का चैलेंज

राउंड रॉबिन लीग चरण के आधार पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें भाग ले रही थीं. इनमें मेजबान भारत के अलावा चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल थीं. लीग चरण के बाद अंकतालिका की टॉप-4 टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया. भारत को साल 2016 के बाद से अपनी पहली खिताब की तलाश है. भारतीय टीम 2013 और 2018 में रजत पदक जीत चुकी है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours