ताईवान में रह कर चीनी नागरिक के साथ साईबर ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार, 3300 ताईवान डॉलर समेत कई सामान बरामद

1 min read

Ranchi: सीआईडी की साईबर थाना पुलिस ने ताईवान मे रह कर चीनी नागरिक के साथ भारत में साईबर ठगी करने वाला आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था. आरोपी जैसे ही ताईवान से भारत आया पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार आरोपी मूलरुप से महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के मुकन्दवाड़ी थाना क्षेत्र के सिडको स्थित रामनगर निवासी जीवन गोपीनाथ गलधर (उम्र 31) पिता-गोपीनाथ उर्फ गोपीनाथ रामबाबु गलधर है.

आरोपी वर्तमान में ताईवान के ताईपाई नगअंग सिटी स्थित हनकेलू में रहता है. आरोपी के पास से 3300 ताईवान डॉलर, 48,400 रुपये नगद, दो मोबाईल, दो सिम, बैंक ऑफ ताइवान का एक क्रेडिट कार्ड समेत चार एटीएम, एक आधार कार्ड, एक पैन कार्ड, दो क्रेडिट कार्ड, एक पासपोर्ट बरामद किया गया है.

पुलिस के अनुसार राँची के साईबर क्राईम थाना (कांड संख्या 51/23) में 5 जुलाई को धनबाद के सदर थाना क्षेत्र निवासी पीड़ित के आवेदन पर आईपीसी की धारा 120 बी/ 386 / 406 / 419 / 420 / 467 / 468 / 471 आईटी एक्ट की धारा 66 (बी)/66(सी)/66 (डी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

आरोपी पीड़ित से www.jeevansathi.com पर उपलब्ध एक Profile में संपर्क किया और उन्हें Cryptocurrency में निवेश कर अधिक पैसे कमाने के लिए कहा. इसके लिए पीड़ित को एक फर्जी Phishing Website www.banocoin.org पर Register करने को कहा गया. इसके लिए वादी से अलग-अलग बैंक खाताओ में UPI के माध्यम से पैसे डालने को कहा गया. जिसके एवज में पीड़ित को उनका Profit फर्जी Website पर दिखाया जाता था.

जाँच में पता चला कि Website Hong Kong, China & Cambodia से संचालित किया जा रहा है. तथा Financial trail analysis Fake Company Registered Maharashtra,Delhi and Uttar Pradesh के बैंक खाता पाये गये. जिसमें करोड़ो रूपये के ट्रांजेक्शन किये गये थे. आरोपी ने पीड़ित से 95,02,000 रुपये का ठगी कर लिया. पुलिस त्वरित कार्रवाई करते हुए सभी बैंक खाताओं में ठगी के 67,00,000 रुपये को फ्रीज करवा दिया.

साईबर थाना पुलिस मामले की जांच करते हुए गृह मंत्रालय के भारतीय अपराध समन्वय केन्द्र एवं साईबर पुलिस औरंगाबाद महाराष्ट्र के साथ समन्वय स्थापित करते हुए काण्ड में संलिप्त एक साईबर अपराधी के ठिकाने का पता चला जो ताईवान मे रह कर चाईनीज नागरिक के साथ मिलकर भारत से Mule Accounts का बंदोबस्त करता था. Part time job fraud तथा Cryptocurrency fraud के माध्यम से आये पैसो को यह भारत से बंदोबस्त किये गये विभिन्न Shell Companies के खाता में मंगवाता था. और उन पैसे को Cryptocurrency exchange पर विभिन्न BlockChain wallet address पर भेज दिया जाता था. पूर्व में इस काण्ड में इसके दो सहयोगी प्रतीक संतोष रावत तथा अभिषेक तूपे को महाराष्ट्र के औरंगाबाद से गिरफ्तार किया जा चुका है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours