देवघर: भाजपा जिलाध्यक्ष ने हेमंत सरकार के 4 साल की नाकामियों को किया उजागर

1 min read

Deoghar: शनिवार को भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष सह विधायक नारायण दास ने प्रेस वार्ता कर झारखंड सरकार की 4 साल की नाकामिया को उजागर किया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सत्ता में आने से पहले कुछ वादा किया था. जिसमें गरीब महिलाओं को 2 हजार प्रतिमाह चूल्हा खर्च दिया जाएगा. प्राथमिक से लेकर पीएचडी तक सभी प्रकार के शिक्षाएं सभी जाति धर्म की लड़कियों को निःशुल्क दिया जाएगा. हर अनुमंडल मुख्यालय में सभी सुविधाओं के साथ महिला महाविद्यालय की स्थापना,

पंचायत सेवक, एएनएम, शिक्षिका एवं होमगार्ड जैसे पदों के सभी कृतियों को तत्काल भरते हुए भारी संख्या में महिलाओं को स्थाई नौकरी पूरे राज्य में दी जाएगी और महिला बैंक की स्थापना की जाएगी. गरीब महिलाओं को असीमित जरूरत के लिए 50 हजार तक का कर्ज बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा. आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, रसोईया के लिए उचित सेवा शर्तों का निर्धारण तथा सम्मानजनक आय सुनिश्चित की जाएगी. महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक 3 लाख की आबादी पर एक महिला थाना की स्थापना की जाएगी. शहरी क्षेत्र में अध्ययन कर रहे ग्रामीण छात्रों तथा कामकाजी महिलाओं के लिए आधुनिक सुविधाओं एवं पूर्ण सुरक्षा के साथ सरकारी छात्रावास का निर्माण, शारीरिक या यौन हिंसा दुर्व्यवहार घरेलू हिंसा एसिड हम लोग की शिकार लड़कियों महिलाओं के समग्र पुनर्वास की योजना प्रारंभ करना व फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करना अकेली महिलाओं के लिए सरकारी परिवहन में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी. जबकि हेमंत सरकार की योजनाओं में चूल्हा खर्च का आता पता नहीं है. राज्य में कहीं भी महिला बैंक की स्थापना नहीं हुई. महिला थाना में संसाधनों की स्थिति दयनीय है. महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार की संवेदनशीलता इस बात से समझी जा सकती है कि 4 साल में झारखंड में दुष्कर्म के 14162 मामले दर्ज हुए. इनमें से 8 हजार केस का अनुसंधान तक निर्धारित समय पर पूरा नहीं हो सका. महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने में सरकार और पुलिस पूरी तरह नाकाम साबित हुई है. दूसरी ओर पीड़ित महिलाओं व युवतियों को न्याय दिलाने में भी पुलिस फेल रही है. बलात्कार और पोक्सो एक्ट के आरोपी बड़ी संख्या में साक्ष्य के अभाव में बरी होते जा रहे हैं. 2022 में चार्ज शीट दायर नहीं होने के कारण 2366 मुकदमों में 3662 आरोपी रिहा हुए. मात्र 529 केस में ही सरकार सजा दिला सकी. यह सरकार की महिलाओं के प्रति गंभीर असंवेदनशीलता को दर्शाता है. न्याय का इंतजार कर रही है दुष्कर्म की नाबालिक पीड़िताएं 3-3 साल से मामले लंबित अभियुक्त  बेल पर खुले आम घूम रहे हैं. आदिवासी समाज को लेकर तमाम तरह के वादे किए गए जल जंगल जमीन की रक्षा करने का वादा कर वन पट्टा देने की प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा.

सरकारी नौकरी में 28 प्रतिशत आरक्षण और पेसा कानून को शक्ति से लागू किया जाएगा. आदिवासी युवकों को बिना ब्याज के कर्ज कारोबार करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के जब सारे हथकंडे फेल हो जाते हैं तो वह आदिवासी होने का सिस्टम कार्ड खेलते हैं. कम कहते हैं कि वह देश के एकलौते आदिवासी मुख्यमंत्री है, इसीलिए परेशान किया जा रहे हैं. सरकारी नौकरी में 12 प्रतिशत आरक्षण दलित यूवको को बिना ब्याज के कर्ज कारोबार करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. जिसमें उन्हें धोखा मिला. हेमंत सरकार दलित आरक्षण पर गंभीर नहीं है. दलितों को आरक्षण के नाम पर केवल धोखा मिला है.

वर्षों के अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष के आरोप में आक्रमण्य बना हुआ है. झारखंड में पिछले 4 वर्षों में दलितों पर अत्याचार बड़े हैं दलित परिवार की बहन बेटियों लगातार प्रताड़ना का शिकार हो रही है. मुख्यमंत्री के गृह जिले साहिबगंज के तलीझारी थाने में देबू तुरी नमक दलित व्यक्ति की मौत, पलामू में दलित की 52 डेसिमल बंदोबस्त जमीन पर माइंस संचालक ने कर दिया खनन, भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं पर लाठी चार्ज की न्यायिक जांच की मांग को लेकर कार्य स्थांगन प्रस्ताव लाने पर पार्टी के दलित विधायक अमर कुमार बाउरी को अपमानित किया गया था. दबंगों ने मदरसे की जमीन पर पलामू में 50 दलित परिवार का घर तोड़ा गया. उन्हें गांव से जबरन निकाल दिया गया पलामू के मुरुमातु के महादायित्व की उनकी बस्ती में पलामू जिला प्रशासन बसा नहीं सका है. भाजपा विधायक ने कहा कि झारखंड की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार सरकारी नौकरी में 27 प्रशिक्षण आरक्षण, भ्रष्टाचार को बढ़ावा, संवैधानिक संस्थाओं पर हमले, केंद्र की योजनाओं को लटकाने भड़काना और अटकने के साथ जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकी. जनता के उम्मीदों को तार तार करने में वर्तमान सरकार अपना समय बर्बाद कर रही. झारखंड की जनता हेमंत सरकार को उखाड़ फेंकने का मन बना लिया है. मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष सह विधायक नारायण दास, जिला महामंत्री पंकज सिंह भदोरिया, मीडिया प्रभारी सचिन सुल्तानिया उपस्थित थे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours