निर्वाचन से जुड़ी वेबसाइट, एप तथा सोशल मीडिया की पहुंच दृष्टिबाधित मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए सभी जिलों के डीआइओ तथा डीपीआरओ को दिया गया प्रशिक्षण

Ranchi : मंगलवार को मुख्य निर्वाचन कार्यालय के तत्वावधान में तकनीकी सुगम्यता (technical accessibility) को लेकर एक-दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. इसमें सभी जिलों के जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी तथा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित मुख्यालय के तकनीकी पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया कि वे निर्वाचन से जुड़े वेबसाइट, वेब पेज तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कैसे रूपांतरित करें ताकि दृष्टिबाधित सहित हर प्रकार की विकलांगताओं के मतदाता की निर्वाचन आयोग तक डिजिटल पहुंच हो.

कार्यशाला में मुंबई एक्सआरसीवीसी तथा दिल्ली के एक्सेसिबिलिटी एक्सपर्ट्स ने अलग-अलग दो सत्रों में सभी जिलों से आये अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया.

प्रशिक्षण के शुभारंभ में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार झारखंड में भी सभी मतदाताओं की भौतिक सुगमता जैसे रैंप, व्हीलचेयर, होम वोटिंग आदि के अलावा उनकी डिजिटल सुगम्यता के लिए प्रयास हो रहा है. सभी प्रकार की दिव्यांगताओं से ग्रसित मतदाताओं का आयोग की वेबसाइट, आयोग के मोबाइल एप तथा सोशल मीडिया हैंडल्स तक आसान पहुंच हो, इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. यह कार्यशाला उन्हीं प्रयासों का एक हिस्सा है. उन्होंने कहा कि राज्य मुख्यालय के साथ-साथ सभी जिलों की वेबसाइट को दिव्यांगों के अनुकूल बनाने के लिए सभी अधिकारी ईमानदार प्रयास करें.

प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न तकनीकी बिंदुओं पर विस्तार से समझाया गया.

कार्यक्रम का संचालन उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन ओएसडी गीता चौबे ने किया.

आमंत्रित विशेषज्ञों में मुंबई से जेवियर रिसोर्स सेंटर फॉर विजुअली चैलेंज्ड के वरिष्ठ विशेषज्ञ केतन कोठारी, सुशील पंडित तथा दिल्ली के कॉरपोरेट वकील तथा विषय विशेषज्ञ अमर जैन भी शामिल थे.

इस दौरान जिलों के डीआईओ, डीपीआरओ तथा मुख्यालय के तकनीकी कर्मचारी भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours