पाकिस्तान में नई सरकार बनाने के लिए नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी ने नया गठबंधन बनाने का किया एलान

1 min read

Pakistan: पाकिस्तान में बीते दिनों हुए आम चुनाव के बाद अब देश में नई सरकार बनाने के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज़ के अध्यक्ष शहबाज शरीफ और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और आसिफ़ अली ज़रदारी के बीच हुई बैठक के बाद ये तय हुआ कि दोनों ही पार्टियां राजनीतिक गठबंधन जारी रखेंगी.रविवार को लाहौर के बिलावल हाउस में दोनों पार्टियों के बीच बैठक हुई. दोनों दलों के बीच राजनीतिक परिस्थितियों पर बात हुई और दोनों ने सरकार बनाने के तरीकों पर बात की.

बैठक के बाद जो बयान जारी किया गया उसके अनुसार मुस्लिम लीग (एन) और पीपुल्स पार्टी के बीच राजनीतिक सहयोग पर सैद्धांतिक तौर पर सहमति बन गई है. साथ ही बैठक में देश की समग्र स्थिति और भविष्य के राजनीतिक सहयोग पर विस्तार से चर्चा हुई. दोनों पार्टियों ने देश में राजनीतिक स्थिरता लाने के लिए गठबंधन में सरकार बनाने का फ़ैसला लिया है.

पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए नेशनल असेंबली के चुनाव में इमरान ख़ान की पार्टी तरहीक़े इंसाफ़ समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों की सबसे बड़ी संख्या में जीत हुई है.93 सीटें स्वतंत्र उम्मीदवारों ने जीती हैं वहीं पीएमएल-एन ने 75 और पीपीपी मे 54 सीटें जीती हैं. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 366 सीटें हैं जिनमें से 266 सीटों पर सीधे चुनाव के ज़रिए प्रतिनिधि चुने जाते हैं. 60 सीटें महिलाओं के लिए रिज़र्व हैं और 10 सीटें ग़ैर-मुसलमान प्रतिनिधि के लिए रिज़र्व होती हैं. प्रत्यक्ष चुनाव में 266 सीटों पर हुए चुनाव में से सरकार बनाने के लिए 134 सीटों की ज़रूरत होती है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours