बाबूलाल मरांडी का सीएम से सवाल: बतायें आदिवासी, दलित को प्रताड़ित करनेवाले कितने लोगों को कराया दंडित

1 min read

Ranchi : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छात्रों पर भारत बंद के दौरान हुए मुकदमा को उठाने संबंधी बयान को केवल दिखावा करार दिया. कहा कि मुख्यमंत्री को मुकदमा उठाने के साथ उनके चार वर्षों के कार्यकाल में आदिवासियों, दलितों पर अत्याचार करने वालों पर कठोर कार्रवाई भी करनी चाहिए थी. ईडी की जांच में फंसे मुख्यमंत्री हताश, परेशान हैं. पिछले चार वर्षों से आदिवासी, दलित समाज पर कहर बरसाने वाले, उनकी जमीन को लूटने-लुटवाने वाले मुख्यमंत्री मुकदमा उठाने की घोषणा कर रहे हैं. इसका स्वागत है पर मुख्यमंत्री बतायें कि आदिवासी दारोगा संध्या टोपनो को गो तस्करों के द्वारा ट्रक से कुचल कर मारनेवाले पर क्या कारवाई हुई. उनके विधायक प्रतिनिधि पर रूपा तिर्की के परिजनों के द्वारा लगाये गये आरोप पर क्या कारवाई हुई.

आदिवासी, दलित बच्चियों के साथ हुए हजारों दुष्कर्मों पर क्या कार्रवाई हुई. पहाड़िया बेटी को टुकड़ों में काटनेवाले पर क्या कार्रवाई हुई. आदिवासी बेटी की दुष्कर्म व हत्या कर पेड़ पर लटकाने वाले पर क्या कार्रवाई हुई.

आदिवासियों की सुरक्षा में विफल सरकार

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि हेमंत सरकार बनते ही चाईबासा में सात आदिवासियों की निर्मम हत्या हुई, अमर शहीद सिदो कान्हु के वंशज रामेश्वर मुर्मू की हत्या हुई, सुभाष मुंडा जैसे अनेक होनहार आदिवासी युवाओं की हत्या हेमंत सरकार की देन है. यह सरकार आदिवासी, दलित को सुरक्षा देने में पूरी तरह विफल रही है. आदिवासी, दलित समाज पर समुदाय विशेष के द्वारा लगातार परेशान किए जाने की खबर सामने आती रही है. लव जिहाद के मामलों में आदिवासी समाज की बेटियों पर धर्मांतरण के दबाव के मामले उजागर हो रहे. फिर भी सरकार तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति में मौन साधे बैठी है. हेमंत सरकार में ही सिमडेगा में दलित संजू प्रधान की मॉब लिंचिंग हुई.सरेआम जलाकर हत्या हुई.

यह सरकार आदिवासी, दलित समाज को मिलनेवाले मुफ्त अनाज को भी लुटवा रही फिर भी खुद को आदिवासी समाज की हितैषी बताने में जुटी है.

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि मुख्यमंत्री मुकदमा उठायें लेकिन आदिवासी, दलित समाज को प्रताड़ित करने वालों पर कठोर कारवाई भी जरूर करें. जनजाति समाज अब हेमंत सरकार की नीति और नीयत को समझ चुका है. इसलिए वे लाख दिखावा कर लें, इससे जनता इन्हें माफ करने वाली नहीं है.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours