ब्रिटेन में 4 जुलाई को होंगे आम चुनाव : ऋषि सुनक

London: ब्रिटेन में आम चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव के लिए मतदान होगा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को कैबिनेट बैठक कर ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव कराने का ऐलान किया. डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान बोलते हुए सुनक ने कहा, ‘आज पहले मैंने संसद को भंग करने के लिए मेजेस्टी किंग से बात की. किंग ने यह अनुरोध स्वीकार कर लिया है, और हमारे यहां 4 जुलाई को आम चुनाव होंगे.”

पीएम ऋषि सुनक ने कहा, अगले हफ्ते संसद भंग कर दी जाएगी. उसके बाद चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. सुनक ने कहा, आने वाले दिनों में मैं आपके हर वोट के लिए संघर्ष करुंगा. हमारे पास एक क्लीयर प्लान है. ऋषि सुनक 25 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने थे. वह पहले ब्रिटिश-भारतीय प्रधानमंत्री हैं. उनसे पहले लिज ट्रस प्रधानमंत्री थी, जिनका कार्यकाल सिर्फ 49 दिन का था. सुनक लिज की सरकार में वित्त मंत्री थे.

ब्रिटेन की महंगाई अप्रैल में तीन साल में सबसे निचले स्तर पर आ गई है. खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट इसकी मुख्य वजह रही. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने अप्रैल के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्फीति इस महीने घटकर 2.3 प्रतिशत रही जबकि मार्च में यह 3.2 प्रतिशत थी. खुदरा मुद्रास्फीति का यह आंकड़ा जुलाई, 2021 के बाद का सबसे निचला स्तर है. कोविड-19 महामारी का प्रकोप चरम पर रहते समय मुद्रास्फीति काफी बढ़ गई थी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours