मास्टर ट्रेनर्स का हुआ एक दिवसीय प्रशिक्षण, सीईओ ने चुनाव ड्यूटी में तैनात मतदान कर्मियों और जवानों के मताधिकार का भी ध्यान रखना बताया जरूरी

1 min read

Ranchi: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के निर्देश पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगामी लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारियों के क्रम में पोस्टल बैलट, ईवीएम और वीवीपैट, चुनाव सामग्री आदि से संबंधित जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन गुरुवार को किया गया. इस प्रशिक्षण में सभी जिलों के जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर हेतु नामित प्रशासनिक पदाधिकारियों ने भाग लिया. धुर्वा स्थित विभागीय सभागार में आयोजित इस कार्यशाला के अवसर पर पदाधिकारियों को अभिप्रेरित करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पोस्टल बैलट से संबंधित भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों, प्रक्रियाओं तथा बारीकियों के बारे में जानकारी दी. साथ ही ईवीएम और वीवीपैट से जुड़े विषयों पर भी उन्होंने विस्तार से बताया. कार्यशाला में पोस्टल बैलेट, ईडीसी, ईटीपीबीएस से जुड़ी तकनीकी जानकारी के साथ-साथ डाक मत-पत्र की मदद से मताधिकार का प्रयोग करने वाले सभी कोटि के मतदाताओं के लिए निर्धारित प्रक्रिया, ईवीएम और वीवीपैट जागरूकता आदि के संबंध में नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर्स ने भी अपने-अपने व्याख्यान दिए.

के. रवि कुमार ने कहा कि प्रायः हर चुनाव में हमारे चुनाव कर्मी तथा सुरक्षा बल के जवान चुनाव कर्तव्य निर्वहन के चलते अपने खुद के मताधिकार का प्रयोग करने से छूट जाते हैं. जबकि लोकतंत्र में एक-एक मत का बहुत महत्व है. इसलिए इस बार अभी से पोस्टल बैलट को लेकर तैयारी एवं प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है, ताकि आगामी लोकसभा चुनाव में यथासंभव कोई भी कर्मचारी अपना मताधिकार करने से छूटने न पाए.

इस अवसर पर सभी जिलों से आये प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ उप सचिव राजस्व विभाग महेंद्र कुमार, एनएलएमटी राजेश रंजन वर्मा, ओएसडी गीता चौबे, अवर सचिव देव दास दत्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय संजय कुमार, अवर निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुमार, बीडीओ पदमा सह एनएलएमटी मृत्युंजय कुमार, तकनीकी विशेषज्ञ उमाशंकर सिंह सहित कार्यालय के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी भी उपस्थित रहे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours