लोकप्रिय हिल स्टेशन ‘देहरादून’ में आसमान से बरस रहे शोले, हीटवेव ने मचाया कोहराम

1 min read

Dehradun: देश भर में भीषण गर्मी का दौर जारी है. उत्तर भारत में हीटवेव ने कोहराम मचा रखा है. मौसम की मार से फेमस हिल स्टेशन देहरादून भी अछूता नहीं रह गया है. यहां भीषण गर्मी पड़ रही है. देहरादून से तापमान के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं. यहां 157 सालों का गर्मी का रिकॉर्ड शुक्रवार को टूट गया. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए कहा है कि अंग्रेजी शासनकाल यानी 1 जनवरी साल 1867 से शहर का तापमान दर्ज किया जा रहा है. साल 1988 में देहरादून शहर में अधिकतम तापमान 42.8 दर्ज किया गया था, लेकिन मई 2024 में वह रिकॉर्ड भी टूट गया. जब देहरादून में बीते शुक्रवार को 43.2 डिग्री के पारे ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

देहरादून में मई महीने में साल 2012 में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. तो वहीं साल 2018 में 26 मई का दिन महीने का सबसे गर्म दिन रहा था. देहरादून में प्रचंड गर्मी लोगों को झुलसा रही है. इस दौरान चलने वाली हीटवेव भी घर से बाहर निकलने से रोक रही हैं. दिन के समय झुलसाने वाली गर्म हवाएं रात को भी आराम नहीं दे रही हैं. भीषण गर्मी में बच्चे और बुजुर्ग मौसम की मार से परेशान हैं. बच्चों में उल्टी दस्त तो बुजुर्गों में डिहाइड्रेशन की समस्या देखी जा रही है.

उत्तराखंड में मैदानी इलाके में गर्मी है, लेकिन पहाड़ी इलाकों में बादलों ने डेरा डाल दिया है. कहीं-कहीं हल्की बारिश भी दर्ज की जा रही है. ऐसे में देहरादून आईएमडी ने प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. यहां 6 जून तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि गर्मी से परेशान लोगों को अब मॉनसून का इंतजार है. प्रदेश में 20 से 21 जून तक मॉनसून पहुंचने का अनुमान है

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours