वाणिज्यिक कोयला खदानों की नीलामी एवं कोयला क्षेत्र में अवसरों पर रांची में रोड शो

Ranchi : मंगलवार को रांची में कोयला मंत्रालय ने वाणिज्यिक कोयला खदानों की नीलामी एवं कोयला क्षेत्र में अवसरों से संबंधित रोड शो (Road Show on Commercial Coal Mine Auctions Opportunities in Coal Sector) का आयोजन किया. इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि के रूप में सचिव (कोयला) अमृत लाल मीणा वर्चुअल माध्‍यम से जुड़े रहे. इसमें अपर सचिव, कोयला मंत्रालय (भारत सरकार) एम नागराजू, कोल इंडिया अध्‍यक्ष पी.एम. प्रसाद,  खान सचिव (झारखण्‍ड सरकार) अबू बकर सिद्दीक, उद्योग सचिव (झारखंड) जितेन्‍द्र कुमार सिंह, निदेशक माइंस भू-गर्भ विभाग (झारखंड) अरवा राजकमल सहित सीएमडी, सीसीएल डॉ. बी वीरा रेड्डी, सीएमडी, सीएमपीडीआई, मनोज कुमार एवं अन्‍य गणमान्‍य अतिथिगण भी उपस्थित थे.

सचिव (कोयला) अमृत लाल मीणा ने वर्चुअल माध्‍यम से संबोधित करते हुए कहा कि पिछले तीन वर्षों में कमर्शियल माईनिंग के क्षेत्र में क्रांति आ गयी है. यह पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य किया जा रहा है और इसका परिणाम आने लगा है. उन्‍होंने कहा कि देश की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने में झारखंड राज्‍य का महत्‍वपूर्ण योगदान है.

कोयला मंत्रालय के अपर सचिव एम नागराजू ने कहा कि राज्‍य सरकार के साथ प्रत्‍येक महिना मीटिंग करने की आवश्‍यकता है. उन्‍होंने आयोजकगण को सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से सभी के बीच नई-नई तकनीकी जानकारी मिलती है और इसका लाभ समाज के अंतिम व्‍यक्ति तक मिलेगा.

कोल इंडिया अध्‍यक्ष पी.एम. प्रसाद ने कहा कि झारखंड में कोयले की अपार संभावनाएं हैं. देश में ऊर्जा आवश्‍कताओं को देखते हुए कर्मिशयल माइनिंग आवश्‍यक है.

सीएमडी डॉ बी. वीरा रेड्डी ने झारखण्‍ड में कमर्शियल माईनिंग की वस्‍तुस्थिति के बारे में विस्‍तार से बताया. कहा कि सस्‍टेनेबल माइनिंग के माध्‍यम से गुणवत्तापूर्ण कोयले का उत्‍पादन बढ़ाना है.

अबू बकर सिद्दीक ने कहा कि झारखण्‍ड राज्‍य में कोयले का अपार भंडार है. राज्‍य के बहुत से कोयला खदानों को ऑक्‍सन किया जा रहा है. राज्‍य के राजस्‍व का मुख्‍य स्रोत कोयला खदान है. उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि झारखण्‍ड सरकार हर समय आपके साथ है. झारखण्‍ड में रोड शो होना हम सभी के लिए गर्व की बात है और इससे सभी लाभान्वित होंगे.

अमीषा केरकेट्टा सम्मानित

मंगलवार को होटल बीएनआर, चाण्‍क्‍या, रांची में आयोजित एक कार्यक्रम में आईबीए जूनियर वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप की विजेता अमीषा केरकेट्टा को अपर सचिव, कोयला मंत्रालय (भारत सरकार) एम नागराजू एवं कोल इंडिया अध्‍यक्ष पी.एम. प्रसाद ने तीन लाख रुपये का चेक प्रदान कर सम्‍मानित किया।

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours