इंग्लैंड के खिलाफ महिला टीम के निराशाजनक प्रदर्शन और सीरीज गंवाने के बीच महिला आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की हुई नीलामी

1 min read

Mumbai: भारतीय महिला बल्लेबाजों ने शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में लचर प्रदर्शन कर इंग्लैंड को सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बनाकर उसे जीतने का मौका दे दिया. इंग्लैंड ने दूसरे टी-20 मैच को चार विकेट से जीता.

पहला मैच खोने के बाद भारतीय टीम से वापसी की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने एकदम से समर्पण करके सीरीज में वापसी की उम्मीदों को एकदम से कमजोर कर दिया.

भारतीय टीम की लचर बल्लेबाजी

भारत ने 34 रनों तक स्कोर पहुंचते ओपनर शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, कप्तान हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा और रिचा घोष के विकेट गंवा दिए.जेमिमा रोड्रिग्ज के सफल बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम 80 रनों के स्कोर तक पहुंच गई और भारतीय गेंदबाजों को थोड़ा संघर्ष करने का मौका दे दिया.जेमिमा ने 33 गेंद खेलकर दो चौकों से 30 रन बनाए. जेमिमा के अलावा सिर्फ मंधाना ही 10 रन बनाकर दो अंकों में पहुंच सकीं.

इंग्लैंड टीम का प्रदर्शन

भारतीय पारी को ढहाने में इंग्लैंड के पूरे अटैक का योगदान रहा. उसके गेंदबाजों में चार्ली डीन, लॉरेन बेल, इकलिस्टोन और साराह ग्लेन ने दो-दो विकेट निकाले. सभी गेंदबाजों के पैनापन लिए गेंदबाजी करने का ही परिणाम था कि भारतीय बैटर्स कभी दवाब से निकलते नजर नहीं आए.

भारतीय पेस गेंदबाज रेणुका सिंह ने शुरुआत में दोनों ओपनरों सोफिया डंकले और डैनी वायट के जिस तरह से आउट किया और दीप्ति शर्मा ने लगातार दो गेंदों पर एमी जोंस और फ्रेया केंप के विकेट निकाले, उससे हल्की सी उम्मीदें जरूर बनीं. पर लड़ने के लिए लक्ष्य बेहद कमजोर होने की वजह से भारतीय गेंदबाज बाजी को पलट नहीं पाईं. इससे भारत को मैच हारने के साथ सीरीज गंवानी पड़ी.

डब्लूपीएल की नीलामी में 5 खिलाड़ी बनी करोड़पति

वीमेन प्रीमियर लीग के साल 2024 के सत्र के लिए मुंबई में हुई नीलामी में चंडीगढ़ की सीमर काशवी गौतम ने सभी को चौंका दिया. उन्हें गुजरात जायंट्स ने दो करोड़ में रुपए में खरीदा है.पॉवर हिटिंग के लिए मशहूर कर्नाटक की बैटर वृंदा दिनेश दूसरी अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी हैं, जो करोड़पति बनने में सफल रहीं. उन्हें यूपी वारियर्स ने 1.3 करोड़ रुपए में खरीदा.

इस नीलामी में सिर्फ पांच ही खिलाड़ियों को करोड़पति बनने का गौरव हासिल हुआ. भारतीय वृंदा दिनेश, काशवी गौतम के अलावा करोड़पति बनने वाली दो खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की हैं. एनाबेल सदरलैंड और फीब लीचफील्ड हैं. सदरलैंड को दिल्ली केपिटल्स ने दो करोड़ रुपए में खरीदा है. इस तरह वह इस लीग में सबसे महंगी विदेशी खिलाड़ी बन गई हैं. लीचफील्ड को गुजरात जायंट्स ने एक करोड़ रुपए में खरीदा है. एक अन्य करोड़पति खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका की शबनम इस्माइल हैं, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने 1.20 करोड़ रुपए में खरीदा है.

सिर्फ 30 खिलाड़ियों की नीलामी

वीमेन प्रीमियर लीग में इस बार की नीलामी में सिर्फ 30 खिलाड़ियों की खरीद होनी थी. इसलिए बहुत ज्यादा चौंकाने वाली खबर आने की संभावना कम थी. इसकी एक वजह यह भी थी कि पिछली विजेता मुंबई इंडियंस, उपविजेता दिल्ली केपिटल्स और यूपी वारियर्स ने अपने सभी प्रमुख खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया था. इस स्थिति में पिछले साल आखिरी दो टीमों आरसीबी और गुजरात जायंट्स द्वारा ही प्रमुख खरीद की जानी थी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours