उप मुख्यमंत्री ने रीवा में देश के 9वें वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का किया शुभारंभ, कैंसर कैंप पर हुई चर्चा

1 min read

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने शुक्रवार को रीवा के ग्राम पहड़िया में एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के तहत 158 करोड़ 67 लाख रुपए की लागत के वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का शुभारंभ किया. इसके साथ ही रीवा कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न कार्यों की समीक्षा भी की. यहां नि:शुल्क कैंसर शिविर और सीवर लाइन निर्माण कार्य पर चर्चा हुई.

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रीवा में अब कोयला, पानी, सोलर के बाद कचरे से भी बिजली बनाई जाएगी. नगरीय निकायों से निकलने वाले कचरे का निष्पादन कर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट से 6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. उन्होंने कहा कि कचरे के निष्पादन से जहां बिजली पैदा होगी वहीं दूसरी ओर अपशिष्ट प्रबंधन के तहत रीवा व विन्ध्य को साफ सुथरा बनाने का संकल्प भी पूरा होगा.

इस वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की क्षमता 350 टन प्रति दिवस है. कचरे से बिजली उत्पादन के बाद राख का पुन: उपयोग होगा तथा कचरे के जलने से उत्पन्न होने वाली हानिकारक गैसों को पूर्ण रूप से निष्पादन कर वायुमण्डल में छोड़ा जाएगा. यह अत्याधुनिक प्लांट देश का 9वां प्लांट है जो अपशिष्ट को निष्पादित कर बिजली उत्पादन के साथ स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा करेगा.

कलेक्ट्रेट सभागार में नि:शुल्क कैंसर शिविर की समीक्षा बैठक करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा रीवा में 24 और 25 फरवरी को विशाल नि:शुल्क कैंसर जाँच एवं उपचार शिविर लगाया जा रहा है. इस नि:शुल्क कैंसर शिविर से हजारों रोगियों को जाँच और उपचार की सुविधा मिलेगी.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से रीवा में विशाल स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाएगा. इसमें एक लाख से अधिक व्यक्तियों की नि:शुल्क जाँच और उपचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि रीवा को स्वस्थ और खुशहाल बनाएंगे.

इसे भी पढ़ें- 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours