कश्मीर की डल झील में लगी भीषण आग, हाउसबोट तबाह, तीन पर्यटकों की मौत

Kashmir: कश्मीर की प्रसिद्ध डल झील में शनिवार को एक हाउसबोट में आग लग गई जिसमें तीन पर्यटकों की जल कर मौत हो गई है. जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हाउसबोट के मलबे से तीन पर्यटकों के शव बरामद किए गए हैं.

उन्होंने बताया, “जिन पर्यटकों की मौत हुई है उनके नाम अनिंदया कौशल, मोहम्मद मोइनुद और कोई दास गुप्ता हैं, ये सभी बांग्लादेश के हैं. ये सभी हाउसबोट शफ़ीना में रह रहे थे जो आग लगने से पूरी तरह ध्वस्त हो गया है.”

पुलिस अधिकारी ने बताया कि शवों की डीएनए जांच की जाएगी ताकि उनकी शिनाख़्त हो सके. साथ ही उन्होंने बताया कि हाउसबोट संचालक के रिकॉर्ड के मुताबिक मृतकों में एक महिला भी थीं.

आग लगने की घटना की जांच

उन्होंने बताया कि आग ने पांच हाउसबोट को अपनी चपेट में ले लिया. आग लगने के कारण तुरंत पता नहीं चल पाया है. हालांकि उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच से पता चला है कि किसी हीटिंग उपकरण में ख़राबी के चलते सुबह क़रीब 5.15 बजे एक हाउसबोट में आग लगी जो बाद में पास के पांच हाउसबोट तक फ़ैल गई. पुलिस ने साथ ही जानकारी दी कि इस मामले की रिपोर्ट आरएम बाग पुलिस थाने में दर्ज की गई है और इस घटना की जांच शुरू कर दी गई है.

8 लोगों को बचाया गया 

हाउसबोट में आग लगने की सूचना मिलने के साथ ही फ़ायर ब्रिगेड घटनास्थल पर पहुंचे और श्रीनगर पुलिस, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पर्यटक पुलिस, फ़ायर और इमरजेंसी सर्विस और स्थानीय लोगों के संयुक्त प्रयास से आठ लोगों को इस अग्निकांड से बचा लिया गया है.

उप राज्यपाल ने घटना पर जताया दुःख

जम्मू कश्मीर के लेफ़्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने इस घटना पर दुख और मृतकों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है. उन्होंने कहा, “श्रीनगर के डल झील में लगी दुर्भाग्यपूर्ण आग की घटना के कारण जानमाल के नुकसान से मुझे गहरा दुख हुआ है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है. मैंने प्रभावितों को ज़िला प्रशासन को सभी आवश्यक सहायता देने का निर्देश दिया है.”

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours